Hindi, asked by devanshuooohooda, 1 year ago

5 social evils an their solution in hindi

Answers

Answered by ramankohli40
2
सामाजिक बुराइयों, समाज में आ गरीबों का अधिकार उन्हें नहीं दिया जाता है। सामाजिक बुराइयों देश की अर्थव्यवस्था को नष्ट कर। यह एक गंभीर अपराध बन गया। सामाजिक बुराई गरीबी और बेरोजगारी की वजह से बढ़ता है। जब लोगों को आय का कोई स्रोत खोजने के फिर वे सामाजिक बुराइयों के माध्यम से कमाई का एकमात्र रास्ता मिल गया। सामाजिक बुराई रोगग्रस्त पेड़ की तरह समाज है कि कोई भी साहस किया कटौती करनी में हो जाना।सामाजिक बुराइयों के किया जाता है इंसान हैं। हमारे समाज में कई सामाजिक कर रहे हैं लेकिन हम रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार, जमाखोरी और कालाबाजारी, तस्करी, मिलावट, अन्याय की तरह सबसे आम सामाजिक बुराइयों पर चर्चा की।
रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार:सबसे पहले, हम जानते हैं कि रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार सरकारी विभाग की तरह, कार्यालयों, कानून, पुलिस स्टेशन और अन्य स्थानों में तेजी और विकास में तेजी से बढ़ रहे हैं देखते हैं। जहां लोगों को उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए जाना। जब वे अपनी छोटी समस्याओं को उस समय कुछ सरकारी अधिकारियों को लोगों से पैसे की मांग के लिए सरकारी विभाग में जाने के लिए और कहते हैं कि यह उपहार रिश्वत नहीं है। रिश्वत लोगों की वजह से समस्याओं की संख्या का सामना। रिश्वत आम लोगों को कामयाब नहीं होता है। रिश्वत प्रगति, विकास, समानता और बेहतर भविष्य के बारे में सोचा के रास्ते रोक रहा है। कुछ अमीर लोगों को और भारी उद्योगों अपने निजी काम के लिए सरकारी विभाग के लिए पैसे तंग आ चुकी है। इस तरह से, अमीर लोगों को तेजी से प्रगति और वे अमीर अमीर बन गया। दूसरी ओर, गरीब लोगों को घूसखोरी के कारण प्रगति नहीं है और वे गरीब और गरीब प्राप्त हो गया। कभी कभी, कुछ लोगों के घरों के लिए बिजली का एक नया कनेक्शन, निर्माण की योजना की मंजूरी जैसे कुछ साधारण मामलों के लिए सरकारी विभाग को तंग आ चुकी है।
जमाखोरी और कालाबाजारी:दूसरे, जमाखोरी और कालाबाजारी सामाजिक बुराई रोगों के पेड़ की जड़ों हानिकारक होते हैं और इन जड़ों हमारे समाज में और इस दुनिया में तेजी से बढ़ रहे हैं। अब एक दिन, हर कोई एक उद्देश्य, वह यह है कि वह पैसा पाने के लिए चाहते हैं। इस प्रयोजनों के लिए वह प्रगति का गलत तरीका अपनाने। चीनी, गेहूं की तरह दैनिक उपयोग के उत्पादों की भारी मात्रा hoards जल्दी से कुछ बड़े व्यापारियों और भारी उद्योगों के मालिक पैसे पाने के लिए। अनाज, प्याज, आलू और दैनिक उपयोग की अन्य चीजें। कभी कभी, वे कुछ दवाओं hoards और वे बाजार में आपूर्ति नहीं करते हैं, जब वे देखते हैं कि, इन दवाओं तो बाजार में उपलब्ध नहीं हैं, वे उच्च कीमतों पर इन दवा बेचते हैं।
तस्करी:तीसरा, तस्करी रिश्वतखोरी, भ्रष्टाचार, जमाखोरी और कालाबाजारी और इस सामाजिक बुराई पिछले सामाजिक बुराई की तरह आसानी से बढ़ रहा है जैसे हानिकारक सामाजिक बुराई है। किसी भी देश की तस्करी अर्थव्यवस्था के कारण नुकसान की हालत का सामना। उदाहरण के लिए, जब लोग एक बड़े पैमाने पर देश में विदेशी माल तस्करी कर रहे हैं। इसलिए बड़े उद्योगों, स्थानीय उद्योग और कृषि पीड़ित हैं। इन लोगों को कम कीमत पर विदेशी डंप माल बेचने के लिए और कभी कभी, वे ऊंची कीमत पर बेचते हैं। अन्य देशों में कम कीमतों पर अपने डंप माल बेचने के लिए विदेशी बाजारों पर कब्जा करने के लिए। छोटे व्यापारियों को आसानी से चीजों के इन प्रकार के नहीं बेच सकता है। छोटे व्यापारियों को बेचने के लिए माल डंप हां, तो सरकार को अपने व्यापार के ऊपर बंद हुआ। हम बड़े ढीला भाग निकले अगर देश अच्छाई की सरकार ने देश की प्रगति के लिए कदम उठाए जा सकते।
अपमिश्रण:चौथे, मिलावट हानिकारक सामाजिक बुराई है और यह लोगों के जीवन के लिए हानिकारक है। हम कह सकते हैं कि जब हम सामाजिक बुराइयों के विभिन्न प्रकार के बारे में पढ़ा है, हमें लगता है कि यह है कि, मानव जानवरों से भी बदतर है। वह लालची जानवर और स्वार्थी है। वह अपने लाभ के लिए किसी भी काम करता है सकते हैं। वह किसी भी तरह से पैसा पाने के लिए और कभी कभी, वह भूल जाते हैं कि कमाई करने का उसका तरीका अच्छा है या बुरा है चाहता हूँ। इस सामाजिक बुराई में कुछ लोगों और व्यापारियों को दूध, दाल, आटा, शहद, मसाले और कई अन्य चीजों की तरह दैनिक उपयोग बातों में सस्ते और हानिकारक वस्तुओं मिलाया। वे जीवन और money.Just के लिए लोगों को पैसे के लिए वे कुछ खाद्य पदार्थ और पेय जिसका शराब की तरह स्वास्थ्य, कई शीतल पेय और बर्फ सड़क विक्रेताओं द्वारा बेचे क्रीम के लिए हानिकारक हैं बेचने के स्वास्थ्य के साथ खेलते हैं।
निष्कर्ष:हम एक रोगों पेड़ की तरह है कि सामाजिक बुराई पता है, लेकिन हम इस से बच सकते हैं। गरीब लोगों को उनके अधिकारों, समानता, न्याय पाने के लिए और बेरोजगार इस तरह से आदि अच्छी नौकरी पाने के लिए स्नातक की उपाधि प्राप्त करते हैं, तो हम इस समाज में खुशी से रह सकते हैं।
Similar questions