5.
विज्ञापन के दोषों या हानियों का वर्णन कीजिए।
Discuss the disadvantages or evils of Advertising.
Answers
Answered by
1
विज्ञापन के दोष इस प्रकार हैं...
- भ्रामक प्रचार : बहुत से विज्ञापनों के माध्यम से कम गुणवत्ता गुणवत्ता वाली वस्तु को अच्छी उच्च गुणवत्ता वाली वस्तु बताकर भ्रामक प्रचार किया जाता है, जिससे उपभोक्ता भ्रमित हो जाता है।
- धन का अपव्यय : विज्ञापनों को इस तरह आकर्षक तरीके से प्रस्तुत किया जाता है, जिससे उपभोक्ता प्रभाव में आकर ऐसी वस्तुओं को भी खरीद लेता है, जो उसके लिए ना ही उपयोगी है और ना ही आवश्यक, इससे उसके धन का अपव्यय होता है।
- वस्तु की लागत में वृद्धि : बड़े-बड़े उत्पादक अपने विज्ञापनों पर अंधाधुंध पैसा खर्च करते हैं। वह अपने विज्ञापनों के प्रचार के लिए बड़ी-बड़ी हस्तियों को अनुबंधित करते हैं और उन्हें मोटी रकम अदा करते हैं जिससे वस्तु की लागत में वृद्धि होती है, और इसका भार उपभोक्ता पर ही पड़ता है।
- प्रतिस्पर्धा : विज्ञापनों की होड़ के कारण उत्पादकों को जोर विज्ञापन को आकर्षक बनाने और मिथ्या प्रचार पर अधिक रहता है, और वो वस्तु की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान नही देते।
○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○
Similar questions