Hindi, asked by ramdasinvati, 2 months ago

6. 'मनरेगा' कार्यक्रम का क्या अर्थ है?

Answers

Answered by sanskritiyadav67
19

Answer:

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा / MNREGA) भारत में लागू एक रोजगार गारंटी योजना है, जिसे 7 सितंबर 2005 को विधान द्वारा अधिनियमित किया गया। ... शुरू में इसे राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (NREGA) कहा जाता था, लेकिन 2 अक्टूबर 2009 को इसका पुनः नामकरण किया गया।

Answered by AneesKakar
0

मनरेगा का मतलब महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम है। यह भारत में ग्रामीण परिवारों के लिए नौकरी के अवसर और आजीविका का स्रोत प्रदान करने के लिए 2005 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक कल्याण योजना है।

इस कार्यक्रम के तहत, सरकार प्रत्येक ग्रामीण परिवार को कम से कम 100 दिनों के मजदूरी रोजगार की गारंटी देती है। कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण परिवारों को आय का एक स्रोत प्रदान करके और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी को कम करके विशेष रूप से आर्थिक संकट के समय में सुरक्षा जाल प्रदान करना है। मनरेगा के तहत भुगतान की जाने वाली मजदूरी राज्य में प्रचलित न्यूनतम मजदूरी से जुड़ी हुई है, और कार्यक्रम में लिंग-संवेदनशील कार्य और अलग-अलग विकलांग व्यक्तियों को शामिल करने के प्रावधान भी हैं।

कुल मिलाकर, मनरेगा कार्यक्रम भारत सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण सामाजिक कल्याण पहल है जिसका उद्देश्य ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने और गरीबी को कम करने के साथ-साथ भारत में ग्रामीण परिवारों के लिए रोजगार के अवसर और आय का स्रोत प्रदान करना है।

#SPJ3

Similar questions