Hindi, asked by bhupenp1978, 4 months ago

7. नीचे दिए गए विषयों पर संकेत बिंदुओं के आधार पर लगभग 80 – 100 शब्दों में
अनुच्छेद लिखिए-

ख) जीव-जंतु और मानव का सहज संबंध
* उपयोगिता
• सुझाव​

Answers

Answered by parasyt09
9

yes I know all of this first make me branliest .

Answer:

जल, जंगल और जानवर तीनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी मानव पर है। पर्यावरण में किसी जंतु के विलुप्त होने का सीधा प्रभाव मानव जीवन के अस्तित्व को प्रभावित कर सकता है। मंगलवार को स्थानीय वन विभाग के परिसर में जैव विविधता दिवस पर आयोजित संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए डीएफओ एस चंद्रशेखर ने ये बातें कहगोष्ठी में उपस्थित किसान, एसएमएस व इको क्लब से जुड़े लोगों को अधिक से अधिक जैविक खाद के प्रयोग पर बल देने की सलाह दी गयी। खेतों में पड़े खर पतवार में आग नहीं लगावें, आग से मिट्टी में कृषि में लाभकारी साबित होने वाले कई कीटाणु मर जा ते हैं। कई ने कहा कि स्टालचर, जलचर के अभाव में बेजार हो रहे जंगल को समृद्ध करने का दायित्व हम सब के कंधों पर है।

धरती से गिद्ध विलुप्त हो गए, कौआ विलुप्त होने के कगार पर हैं। कृषि कार्य में कीटनाशक, रासायनिक खाद के अलावे दुधारु जानवरों पर दवा का धड़ल्ले से हो रहा प्रयोग जीव संकट के कारक तत्व साबित हो रहे हैं। इको सिस्टम में सभी का महत्व है।

सहायक वन संरक्षक विमलेश चौधरी ने 686 वर्ग किलोमीटर में फैले कैमूर वन अभ्यारण्य का दृष्टांत पेश करते हुए कहा कि सर्वे रिपोर्ट के अनुसार बाघ नहीं के बराबर हैं। तेंदुआ की संख्या घटकर 38 रह गयी है। पिछले कई वर्षों से उनकी संख्या में कोई वृद्धि नहीं हो रही है। दूसरी तरफ सूअर व नीलगाय की संख्या बढ़ने से सिस्टम पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। कृषि को क्षति पहुंच रही है।

pls like my answer

Similar questions