7. निम्नलिखित विषयों पर संवाद लिखिए
(ख) बैंक में खाता खोलने के संबंध में ग्राहक एवं बैंक प्रबंधक के बीच संवाद ।।
Answers
बैंक में खाता खोलने के संबंध में ग्राहक व बैंक प्रबंधक के बीच संवाद
(ग्राहक बैंक में दाखिल होकर खाता खोलने संबंधी प्रक्रिया के बारे में पूछताछ करते बैंक प्रबंधक के केबिन में जाता है।)
ग्राहक — प्रबंधक साहब नमस्कार।
प्रबंधक — नमस्कार ! बोलिए मैं आपकी क्या सहायता सकता हूं।
ग्राहक — प्रबंधक साहब मुझे आपकी बैंक में एक खाता खोलना है।
प्रबंधक — ठीक है। जरूर खुल जाएगा, आप बैठिए।
ग्राहक — मुझे खाता खोलने की सारी प्रक्रिया बता दीजिए कि मुझे क्या-क्या करना होगा।
प्रबंधक — आपको हमारी बैंक में किस तरह का खाता खोलना है।
ग्राहक — जी मैं समझा नही।
प्रबंधक — आपको किस उद्देश्य के लिये खाता खोलना है? आपको अपने व्यापार के लिए खाता खोलना है अथवा आपको अपनी बचत के लिए खाता खोलना है।
ग्राहक — मुझे अपनी बचत के लिए खाता खोलना है।
प्रबंधक — ठीक है, मैं आपको एक फॉर्म देता हूं। आप इस फॉर्म को भर के ले आइए, साथ ही आपका कोई परिचित हो, जिसका इस बैंक में खाता हो उसके हस्ताक्षर भी आपकी पहचान के सत्यापन के लिये फॉर्म पर करवा लीजिये।
ग्राहक — मुझे क्या-क्या प्रमाणपत्र देने होंगे।
प्रबंधक — हां, आपको अपने आवास के पते का प्रमाण स्वरूप राशन कार्ड या आधार कार्ड की फोटोकॉपी लगानी होगी। साथ ही आपको अपने पैन कार्ड की फोटोकॉपी लगानी होगी। इसके अतिरिक्त आपको कम से कम 1000 रुपये से खाता खोलना होगा।
ग्राहक — जी और मुझे सुविधा क्या-क्या मिलेगी?
प्रबंधक — आपको चेकबुक की सुविधा भी मिलेगी, एटीएम कार्ड मिलेगा। आप मोबाइल बैंकिंग के लिये अपना मोबाइल नंबर भी रजिस्टर करा सकते हैं।
ग्राहक — ठीक है, प्रबंधक महोदय, मैं कल इस फॉर्म को भरकर लेकर आता हूँ और साथ अन्य सभी जरूरी कागजात लेकर आता हूँ। अच्छा नमस्कार।
प्रबंधक — नमस्कार।