Hindi, asked by ramkrishansahu019, 6 months ago

(
7
)
प्रश्न-9 एक महिला को कैसे पता चलता है कि वह गर्भवती है ? (कोई तीन कारण)
regnant​

Answers

Answered by bhatiamona
13

किसी भी महिला में गर्भावस्था का पक्का कन्फर्मेशन तो गर्भावस्था का टेस्ट करने पर ही मिलता है, लेकिन इसके कुछ शुरुआती तीन लक्षण इस प्रकार हैं...

1. महावारी का रुकना = यदि किसी महिला की महावारी समय पर नहीं आती है, तो इसकी संभावना हो सकती है कि महिला को गर्भ ठहर गया है। पहले महीने माहवारी एकदम रुक जाने पर गर्भावस्था की संभावना अधिक होती है, माहवारी लेट होने पर कोई जरूरी नही कि गर्भावस्था ही हो कोई दूसरी समस्या भी हो सकती है।

2. सूखी उल्टी या मितली आना = गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में ऐसा होता है कि महिला को उल्टी आने का आभास होता है, लेकिन उल्टी नहीं आती और ऐसा अक्सर सुबह-सुबह होता है। वैसे यह दिन में कभी भी हो सकता है लेकिन इसकी संभावना सुबह-सुबह होती हैष यह भी गर्भ ठहर जाने का एक लक्षण होता है।

3. थकावट होना या पेट में भारीपन महसूस होना = महिला को गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में थकान सी महसूस होने लगती है, पेट में भारीपन सा महसूस होता है और उनकी मनोदशा में बदलाव आता है और उसे महिलायें भावुक महसूस करने लगती हैं।

Answered by nidaeamann
0

Answer:

Q. How does a woman know that she is pregnant? (Any three reasons)

Explanation:

There are some valid indications of judging if a woman has gone pregnant or not.

Missed periods

This is the most common indicator among all the pregnant women. If a woman has missed her periods then it a sign of pregnancy

Fatigue

If a women feels tiredness or fatigues then it is also an indication

breast tenderness

If the woman is experiencing breast tenderness, then it is also one sign

Similar questions