Hindi, asked by kabeergau12, 6 months ago

7. शब्दकोश किसे कहते है? तथा कितने भेद होते है? नाम लिखिए।
शता​

Answers

Answered by indu2380
21

Explanation:

उस ग्रंथ को शब्दकोष कहते हैं जिसमें शब्दों को यों ही अथवा अर्थसहित किसी क्रमविशेष में सुनियोजित कर दिया गया हो । वैदिक काल में शब्दकोश के स्थान पर ‘निघण्टु‘ नाम चलता था । उस समय का केवल एक निघण्टु प्राप्त है जिस पर यास्क ने निरुक्त लिखा है । निघण्टु को वैदिक शब्दकोश कहते हैं । वैदिककाल से अब तक भारत में अनेक कोों का निर्माण हुआ । अंग्रेजी में कोश- निर्माण का प्रारम्भ 16वीं शदी के उत्तरार्ध से हुआ। अब तो कोश विज्ञान नाम से भाषाविज्ञान की एक स्वतंत्र शाखा का विकास हो गया है ।

कोशों के प्रकार

वर्ण्य विषय के आधार पर कोश पाँच प्रकार के होते हैं-

(1) व्यक्तिकोश,

(2) पुस्तककोश,

(3) विषय – कोश,

(4) विश्व-कोश,

(5) भाषा-कोश,

(1) व्यक्तिकोश-किसी एक साहित्यकार द्वारा अपने साहित्य में प्रयुक्त सम्पूर्ण शब्दों का कोश व्यक्तिकोश कहलाता है । जैसे-जायसीकोश, केशव-कोश !

(2) पुस्तक कोश-जिस कोश में किसी पुस्तक में प्रयुक्त शब्दों का अर्थ सहित संग्रह किया गया हो उसे

पुस्तक-कोश कहते हैं । जैसे-कामायनी कोश, मानस कोश आदि ।

(3) विषयकोश-इसमें एक विषय से सम्बन्धित सामग्री अकारादि क्रम से सजायी जाती है । जैसे-भाषा विज्ञानकोश, पुराणकोश आदि ।

(4) विश्वकोश-इस कोश के अन्तर्गत ज्ञान की सभी महत्वपूर्ण शाखाओं पर सारगर्भित जानकारी दी जाती है। विश्वकोश का ही अंग्रेजी रूपान्तर ‘इन्साइक्लोपीडिया‘ है । जैसे- हिन्दी विश्वकोश, इन्साइक्लोपीडिया, ब्रिटेनिका, इन्साइक्लोपीडिया अमेरिकाना आदि ।

(5) भाषाकोश-जिस कोश में किसी एक भाषा के शब्दों, मुहावरों एवं लोकोक्तियों को अकारादि क्रम से रखते हुए विभिन्न अर्थ दिये रहते हैं, उन्हें भाषाकोश कहते हैं । जैसे—हिन्दी शब्द सागर, हिन्दी-अंग्रेजी कोश आदि ।

भाषा-कोश- रचना की पद्धतियाँ

Answered by shreya2005354
19

Answer:

शब्दकोश एक ख ास तरह की किताब होता है। अंगरेजी में इसे डिक्शनरी कहते हैं। शब्दकोश में शब्दों को एक के बाद अकारादि क्रम से लिखा गया होता है, जैसे : अंक, अंकगणित, अंकुर, अंकुश…, या - अंग, अंगद, अंगारा… या - आग, आगत, आगम…, या - कक्ष, कक्षा, कगार…, खग, खगोल, खचखच

शब्दकोश (अन्य वर्तनी:शब्दकोष[1]) एक बडी सूची या ऐसा ग्रंथ जिसमें शब्दों की वर्तनी, उनकी व्युत्पत्ति, व्याकरणनिर्देश, अर्थ, परिभाषा, प्रयोग और पदार्थ आदि का सन्निवेश हो। शब्दकोश एकभाषीय हो सकते हैं, द्विभाषिक हो सकते हैं या बहुभाषिक हो सकते हैं। अधिकतर शब्दकोशों में शब्दों के उच्चारण के लिये भी व्यवस्था होती है, जैसे - अन्तर्राष्ट्रीय ध्वन्यात्मक लिपि में, देवनागरी में या आडियो संचिका के रूप में। कुछ शब्दकोशों में चित्रों का सहारा भी लिया जाता है। अलग-अलग कार्य-क्षेत्रों के लिये अलग-अलग शब्दकोश हो सकते हैं; जैसे - विज्ञान शब्दकोश, चिकित्सा शब्दकोश, विधिक (कानूनी) शब्दकोश, गणित का शब्दकोश आदि।

Explanation:

hope this would be helpful to you

Similar questions