Hindi, asked by bikashsgg93044, 10 months ago

7. द्वितीय विश्वयुद्ध के लिए हिटलर कहाँ तक उत्तरदायी था ?
Social
(3)​

Answers

Answered by kumarisoniasonia2488
0

Answer:

सन् 1933 से सन् 1945 तक वह जर्मनी के शासक रहे। हिटलर को द्वितीय विश्वयुद्ध के लिये सर्वाधिक जिम्मेदार माना जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध तब हुआ, जब उनके आदेश पर नात्सी सेना ने पोलैण्ड पर आक्रमण किया।

Answered by priyadarshinibhowal2
0

द्वितीय विश्व युद्ध के लिए हिटलर जिम्मेदार क्यों था इसके कारण:

  • ब्रिटेन और फ्रांस की तुष्टीकरण नीतियों के साथ-साथ राष्ट्र संघ की कमजोरियाँ द्वितीय विश्व युद्ध के कई योगदान कारकों में से कुछ थीं, भले ही हिटलर की विदेश नीति इसका मूल कारण थी। इन परिस्थितियों ने हिटलर की मुखर विदेश नीति का समर्थन किया, और संयुक्त रूप से, उन्होंने अंततः रिकॉर्ड किए गए मानव इतिहास में सबसे खराब संघर्ष को जन्म दिया। प्रथम विश्व युद्ध के बाद, यूरोप पूरी तरह से नष्ट हो गया था, और अगले 20 वर्षों तक, यूरोपीय देशों द्वारा किए गए कई निर्णय इस विनाश से प्रभावित हुए। हिटलर ने अपनी विदेश नीति के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए बार-बार युद्ध का जोखिम उठाकर कई देशों में भविष्य के संघर्षों के भय का फायदा उठाया।
  • वर्साय की संधि हिटलर के प्रमुख नीतिगत उद्देश्यों में से एक थी, कुछ ऐसा जो उसने सत्ता में आने के बाद से करने की कसम खाई थी। जर्मनी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए, हिटलर का इरादा पूर्वी यूरोप में ग्रॉसड्यूट्सचलैंड बनाने और लेबेन्सराम, या रहने की जगह स्थापित करने के लिए सभी जर्मन वक्ताओं को एकजुट करने का भी था। हिटलर ने मीन कैम्फ में इन उद्देश्यों को स्पष्ट किया, लेकिन मित्र राष्ट्रों को उन्हें स्वीकार करने और युद्ध शुरू करने में वर्षों लग गए।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/25648665

#SPJ1

Similar questions