Political Science, asked by jitendrashukj, 7 months ago

7. "विवेक तथा प्रचलन के दृष्टिकोण से राजनीति विज्ञान ही सर्वाधिक
उचित नाम है।" यह कथन किसका है?​

Answers

Answered by skyfall63
0

शास्त्रियों का कहना है कि विवेक तथा पर चलेंगे दृष्टिकोण से राजनीति विज्ञान ही सर्वाधिक उचित नाम है क्योंकि आप राजनीतिकरण के क्षेत्र में एक बेगानी पहलू भी होते हैं और एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण भी होते। हेरोल्ड लासवेल ने कहा, "राजनीति विज्ञान, एक अनुभवजन्य अनुशासन के रूप में, शक्ति को आकार देने और साझा करने का अध्ययन है।"

Explanation:

  • "विवेक तथा प्रचलन के दृष्टिकोण से राजनीति विज्ञान ही सर्वाधिक उचित नाम है। अन्य सामाजिक विज्ञानों की तरह, राजनीति विज्ञान एक "वैज्ञानिक" दृष्टिकोण का उपयोग करता है, जिसका अर्थ है कि राजनीतिक वैज्ञानिक अपने अध्ययन को एक उद्देश्यपूर्ण, तर्कसंगत और व्यवस्थित तरीके से करते हैं। कुछ राजनीतिक वैज्ञानिक अमूर्त और सैद्धांतिक सवालों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि अन्य विशेष रूप से सरकारी नीतियों और उनके प्रभावों का अध्ययन करते हैं।
  • यद्यपि राजनीति और सत्ता का अध्ययन प्राचीन है, राजनीति विज्ञान का अनुशासन अपेक्षाकृत नया है। अन्य सामाजिक विज्ञानों की तरह, राजनीति विज्ञान एक "वैज्ञानिक" दृष्टिकोण का उपयोग करता है, जिसका अर्थ है कि राजनीतिक वैज्ञानिक अपने अध्ययन को एक उद्देश्यपूर्ण, तर्कसंगत और व्यवस्थित तरीके से करते हैं। कुछ राजनीतिक वैज्ञानिक अमूर्त और सैद्धांतिक सवालों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि अन्य विशेष रूप से सरकारी नीतियों और उनके प्रभावों का अध्ययन करते हैं।

To know more

explain the meaning of political science - Brainly.in

brainly.in/question/4194115

Similar questions