Science, asked by jitesh273112, 7 months ago

9. भार क्या है? क्या भार को बल की माप के लिए प्रयुक्त किया जा सकता है?​

Answers

Answered by aneeshmanhas
4

Answer:

भौतिकी में किसी वस्तु पर पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के माप को भार या वज़न कहते हैं। पृथ्वी की सतह पर गुरुत्वाकर्षण के कारण त्वरण लगभग समान होता है, इसलिए किसी वस्तु का भार उसके द्रव्यमान के अनुपाती होता है। भार की SI इकाई बल की SI इकाई के बराबर होती है । ... इस बल को अंग्रेजी भाषा के व्यंजन g' द्वारा दर्शाया जाता है ।भार किसी वस्तु पर लगने वाले गुरुत्वाकर्षण बल (g) का परिणाम है । इस बल को अंग्रेजी भाषा के व्यंजन g‘ द्वारा दर्शाया जाता है । 'g’ मान जगह के साथ बदलता रहता है, इसीलिये भार का माप भी अलग-अलग जगह अलग-अलग होता है। इसकी SI इकाई न्यूटन है। भार सदिश (vector) राशि है, मतलब दिशा सहित। बल का मान इस पर निर्भर करता है की वह किस दिशा मे लग रहा है। भार उस पर लग रहे बल का परिणाम है, इसीलिए भार भी दिशा पर निर्भर करेगा।

गणितीय रूप में: f=mg; अत:वस्तु का भार: w=mg।

किसी वस्तु का द्रव्यमान 60 kg है तो धरती पर उसका भार होगा (60*g) = 60* 9.8 = 588 N। उसी वस्तु का चन्द्रमा पर भार होगा 60 * 9.8 / 6 = 97.99N क्योंकि वहाँ का गुरुत्वाकर्षण बल पृथ्वी से 6 गुणा कम है। इसी प्रकार भार अंतरिक्ष मे भार होगा जीरो क्योंकि वहाँ गुरुत्वाकर्षण बल नही होता है यानी कि g =0।.

Answered by sanket2612
0

Answer:

किसी वस्तु का भार गुरुत्वाकर्षण के कारण वस्तु पर लगने वाला बल है।

Explanation:

कुछ मानक पाठ्यपुस्तकें भार को एक वेक्टर मात्रा के रूप में परिभाषित करती हैं, जो वस्तु पर कार्य करने वाला गुरुत्वाकर्षण बल है।

भार के लिए माप की इकाई बल की है, जो कि अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों की प्रणाली (एसआई) में न्यूटन है।

उदाहरण के लिए, एक किलोग्राम के द्रव्यमान वाली वस्तु का भार पृथ्वी की सतह पर लगभग 9.8 न्यूटन और चंद्रमा पर लगभग एक-छठे जितना होता है।

हालांकि भार और द्रव्यमान वैज्ञानिक रूप से अलग-अलग मात्राएं हैं, ये शब्द अक्सर रोजमर्रा के उपयोग में एक-दूसरे के साथ भ्रमित होते हैं (यानी पाउंड में भार की तुलना और किलोग्राम में द्रव्यमान में परिवर्तित करना और इसके विपरीत)।

बल को मापने के लिए भार पर विचार किया जा सकता है।

#SPJ2

Similar questions