Art, asked by dk7011726615, 9 months ago

9. सिकंदर के भारत पर आक्रमण का क्या प्रभाव पड़ा?​

Answers

Answered by mayankjoshi640
14

Explanation:

सिकंदर की विश्व विजय की महत्वाकांक्षा ने उसे भारत विजय के लिए प्रेरित किया। ... डॉ राधा कुमुद मुखर्जी के अनुसार सिकंदर के भारत पर आक्रमण से राजनीतिक एकीकरण को प्रोत्साहन मिला, जिससे छोटे राज्य बड़े राज्यों में विलीन हो गए। कला के क्षेत्र में गांधार शैली का भारत मेँ विकास यूनानी प्रभाव का ही परिणाम है।

Answered by dackpower
6

सिकंदर के भारत पर आक्रमण

Explanation:

सिकंदर के भारतीय आक्रमण ने लगभग दो वर्षों की संक्षिप्त अवधि को कवर किया। लेकिन इसका प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रभाव, स्थायी या अस्थायी था।

ये प्रभाव राजनीतिक, वाणिज्यिक और सांस्कृतिक थे। आक्रमण के रूप में, यह भारतीय दिमाग पर कोई स्थायी प्रभाव छोड़े बिना एक पारित प्रकरण की तरह था।

यह एक महान सैनिक का सिर्फ एक सैन्य साहसिक कार्य था, और एक संक्षिप्त तूफान की तरह गुजर गया। इतिहासकार के शब्दों में वी.ए. स्मिथ:

अभियान, हालांकि सावधानीपूर्वक एक स्थायी विजय को सुरक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, वास्तविक प्रभाव में एक विशाल पैमाने पर सफल छापे से अधिक नहीं था, जिसने भारत पर कोई निशान नहीं छोड़ा जो खूनी युद्ध के भयावह निशान बचाते हैं। भारत अपरिवर्तित रहा। लड़ाई के घाव जल्दी से ठीक हो गए थे; रोगी बैलों के रूप में फिर से तबाह खेत मुस्कराए और कोई भी कम रोगी पति अपने निर्बाध मजदूरों को फिर से शुरू नहीं किया; और मारे गए लोगों के झुंड के स्थानों को आबादी के तीमारदार झुंडों द्वारा भरा गया था। भारत हेलेनलाइज़ नहीं था। उसने शानदार अलगाव के अपने जीवन को जारी रखा, और मैसेडोनियन तूफान के पारित होने को भूल गई। कोई भी भारतीय लेखक, हिंदू, बौद्ध या जैन, अलेक्जेंडर या उसके कर्मों के लिए भी बेहोश नहीं करता है।

Learn More

सिकंदर लोदी ने किस कवि पर भारी जुल्म किया​

https://brainly.in/question/13755540

Similar questions