Science, asked by kumarpankaj76438399, 2 months ago

9. विद्युत चुम्बकीय तरंग में विद्युतीय एवं चुम्बकीय क्षेत्रों के बीच
कालान्तर होता है-
(A) 0
TO
(B)
2
Treme
(C)
(D) कुछ भी​

Answers

Answered by crkavya123
0

Answer:

विद्युत चुम्बकीय तरंगों की प्रकृति: विद्युत चुम्बकीय तरंगों में विद्युत क्षेत्र E और चुंबकीय क्षेत्र B एक दूसरे के लंबवत होते हैं और यह तरंग संचरण की दिशा के लंबवत भी होती है अर्थात यदि विद्युत क्षेत्र x दिशा में कंपन करता है और चुंबकीय क्षेत्र y दिशा में कंपन करता है हो में तरंग z दिशा में संचरित होगी

Explanation:

Step 1: एक रैखिक रूप से ध्रुवीकृत विद्युत चुम्बकीय तरंग के विद्युत और चुंबकीय क्षेत्र वैक्टर के बीच चरण अंतर शून्य होता है क्योंकि विद्युत और चुंबकीय दोलनों की चोटियों के बीच कोई समय अंतर नहीं होता है। रेडियो तरंगों में सभी तरंगों की सबसे लंबी तरंग दैर्ध्य होती है।

Step 2:निर्वात में विद्युत चुम्बकीय तरंगें प्रकाश की गति से चलती हैं। प्रकाश तरंगें यही हैं। प्रकाश के समान, वे अपवर्तन, प्रतिबिंब, हस्तक्षेप और अन्य गुण प्रदर्शित करते हैं। इन तरंगों को उनकी तरंग दैर्ध्य की सीमा के अनुसार विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम में व्यवस्थित किया जाता है।

Step 3: विद्युत चुम्बकीय तरंगें सभी एक ही गति से यात्रा करती हैं - अर्थात, प्रकाश की समान गति से। विद्युत चुम्बकीय तरंगों के निर्माण खंड फोटॉन हैं। फोटॉन विद्युत चुम्बकीय तरंगें बनाते हैं, जो प्रकाश की गति से यात्रा करती हैं। एक विद्युत क्षेत्र तब बनता है जब एक विद्युत क्षेत्र समय के साथ बदल रहा होता है, जबकि एक चुंबकीय क्षेत्र तब बनता है जब एक विद्युत क्षेत्र समय के साथ बदल रहा होता है।

इसी तरह के प्रश्नों के बारे में अधिक जानें:

brainly.in/question/15309221?referrer=searchResults

brainly.in/question/41316667?referrer=searchResults

#SPJ2

Similar questions