Hindi, asked by malayarout111, 11 months ago

A 50 words paragraph on make in india in hindi

Answers

Answered by VShukla1
6
✌️✌️

☺️☺️☺️


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में 25 सितंबर, 2014 को शुरू की "भारत में बनाओ।" 29 दिसंबर 2014, एक कार्यशाला औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग जो मोदी, उनके मंत्रिमंडल के मंत्रियों और राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ ही विभिन्न उद्योग के नेताओं ने भाग लिया द्वारा आयोजित किया गया था।

पहल के पीछे प्रमुख उद्देश्य रोजगार सृजन और अर्थव्यवस्था के 25 क्षेत्रों में कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हैं। पहल भी उच्च गुणवत्ता मानकों पर और पर्यावरण पर प्रभाव को कम करना है। पहल भारत में पूंजी और प्रौद्योगिकी निवेश को आकर्षित करने की उम्मीद है।

अभियान Wieden + कैनेडी द्वारा डिजाइन किया गया था। [6] पहल के तहत 25 क्षेत्रों और एक वेब पोर्टल पर ब्रोशर जारी किए गए। इससे पहले पहल शुरू किया गया था, विभिन्न क्षेत्रों में विदेशी इक्विटी टोपियां आराम दिया गया था। लाइसेंस के लिए आवेदन ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया था और लाइसेंस की वैधता तीन साल के लिए बढ़ा दिया गया था। विभिन्न अन्य मानदंडों और प्रक्रियाओं को भी निश्चिंत थे।

अगस्त 2014 में, भारत की कैबिनेट रक्षा क्षेत्र में 49% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) और रेलवे के बुनियादी ढांचे में 100% की अनुमति दी। रक्षा क्षेत्र में पहले से अनुमति 26% एफडीआई और एफडीआई रेलवे में अनुमति नहीं थी। यह भारत की सैन्य आयात नीचे लाने की आशा में था। इससे पहले, एक भारतीय कंपनी में 51% हिस्सेदारी का आयोजन किया गया होगा, यह बदल गया था तो यह है कि कई कंपनियों के 51% पकड़ सकता है।

सितंबर 2014 और नवंबर 2015 के बीच, सरकार ₹ 1.20 लाख करोड़ प्राप्त (US $ 18 अरब डॉलर) भारत में विनिर्माण इलेक्ट्रॉनिक्स में इच्छुक कंपनियों से प्रस्ताव के लायक है।

2015 की अप्रैल-जून तिमाही में देश में भेज दिया smartphones की 24.8% भारत में किए गए थे, ऊपर 19.9% ​​पिछली तिमाही से।

भारत में मेक इन इंडिया की शुरुआत होने के बाद अगले ही साल भारत के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। साल 2015 में भारत को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के रूप में ₹ 4.06 लाख करोड़ (US $ 63 अरब डॉलर) प्राप्त हुए, जो चीन से भी ज्यादा था।

भारत में वर्ष 2013 की तुलना में वर्ष 2014 के अक्टूबर महीने में 13 फीसदी अधिक जापानी कंपनियों ने व्यापार आरम्भ किया। नवंबर 2014 में भारत में फैक्ट्री विकास दर की रफ्तार अधिकतम रही थी।

❤️❤️❤️❤️❤️

✌️✌️

आशा ☺️ करता हूँ उत्तर अच्छा लगेगा।।।

Similar questions