Hindi, asked by drrpkakati6276, 11 months ago

A beautiful debate on the smart phone is good for students in hindi

Answers

Answered by jk07082002
0

आज के दिन ऐसा शायद ही कोई होगा जिसके पास मोबाइल फ़ोन ना हो। हर किसी व्यक्ति के पास मोबाइल फ़ोन होना एक आम बात है क्योंकि मनुष्य इसका आदि हो चूका है।


पर हमें मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते-करते यह भी ध्यान रखना पड़ेगा कि मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं। मोबाइल फ़ोन ने मनुष्य के एक दुसरे से जुड़ने के तरीके को पूरी तरीके से बदल डाला है।


मोबाइल फ़ोन के ना होने पर आज का मनुष्य एक सेकंड के लिए भी अपना कार्य पूर्ण नहीं कर सकता। मोबाइल फ़ोन से आप कॉल कर सकते हैं, मेसेज भेज सकते हैं, ईमेल पढ़ सकते हैं, कई प्रकार के डाक्यूमेंट् पढ़ और लिख सकते हैं और साथ ही हम सोच भी नहीं सकते आज के मोबाइल फ़ोन में हम क्या-क्या कर सकते हैं।



सही नज़रिए से अगर हम सोचें मोबाइल फ़ोन मनुष्य द्वारा और मनुष्य के लिए अभूतपूर्व अविष्कार है। लेकिन हर कोई यह बात तो जानता ही है कि इस पृथ्वी में जिस भी चीज से मनुष्य को लाभ होता है उसी चीज से हानि भी।


आज के दिन में मोबाइल फ़ोन मात्र एक मोबाइल फ़ोन नहीं रहा। हर दिन मोबाइल फ़ोन टेक्नोलॉजी में कुछ ना कुछ अपग्रेड(Upgrade) किया जा रहा है। आज के एक साधारण स्मार्टफ़ोन में आप आसानी से फोटो ले सकते हैं, गाने या विडियो का आनंद ले सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं, इन्टरनेट की मदद से सभी प्रकार की जानकारियों के बारे में जान सकते हैं।


नेविगेशन आप्शन की मदद से आप बिना कोई रास्ता खोये अपने निर्धारित स्थान तक पहुँच सकते हैं। ऐसे और भी लाखों ऐसे कार्य हैं जो आप अपने मोबाइल फ़ोन से कर सकते हैं। हम मोबाइल फ़ोन को एक छोटा छोटा कंप्यूटर भी कह सकते हैं। आप इन्टरनेट के ज़रिये सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर अपने मित्रों से बात कर सकते हैं।


मोबाइल फ़ोन बहुत ही मददगार साबित हुई हैं व्यापार के क्षेत्र में। इसकी मदद से आप अपने कंपनी के कर्मचारियों से आसानी से संपर्क रख सकते हैं। अपने कर्मचारियों की पूरी जानकारी मतलब अपने व्यापार की भी पूरी जानकारी। आप अपने देश में बैठ कर दूर देशों में बैठे कंपनियों के साथ डील कर सकते हैं। इससे आपको अपने व्यापर को जानने में भी आसानी होगी और व्यापार में भी बढ़ावा भी मिलेगा।


सोचिये की आप कहीं किसी असुविधा में फंस गएँ हैं। असुविधा कई प्रकार की हो सकती हैं। जैसे आपके गाड़ी की दुर्घटना हो गयी हो, और आपको अपने घर वालों से बात करना हो। या फिल आप अपना रास्ता भटक गएँ हों।


हो सकता है आपका तबियत बहुत ख़राब है और आपको जल्द से जल्द डॉक्टर की जरूरत हो, उस समय भी आप को मोबाइल फ़ोन की जरूरत है। अगर हम इस तरह के आपातकालीन उद्धरण सोचें तो कई हो सकतीं है इसलिए घर से बहार निकलते समय मोबाइल फ़ोन जरूर अपने साथ रखें।

Hope it helps you

Similar questions