Science, asked by skm28196, 1 month ago

(A) एपापमापा
5.निम्नांकित में से कौन जलीय जंगली घास है?
(A) ट्रापा
(B) हाइड्रिला (C)
2​

Answers

Answered by kritikagarg6119
0

निम्नलिखित में से कौन-सा एक जलीय खरपतवार है- हाइड्रिला

जलीय खरपतवार क्या है? खरपतवार अनियंत्रित वृद्धि वाले अवांछित जलीय पौधे हैं। जलीय पौधे जलीय पारिस्थितिकी तंत्र के प्राथमिक उत्पादक हैं। वे मछलियों को भोजन, ऑक्सीजन, आश्रय आदि प्रदान करने में मदद करते हैं। इन अवांछित और अवांछित जलीय पौधों की उपस्थिति निश्चित रूप से जलीय शरीर की उत्पादक क्षमता के लिए खतरा पैदा करती है।

जलीय खरपतवार अवांछित और अवांछनीय वनस्पति हैं जो पानी में प्रजनन करते हैं और बढ़ते हैं। यदि अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है तो यह जल निकाय को रोक सकता है जो मत्स्यपालन के लिए एक गंभीर खतरा बन सकता है। वे प्रजनन के आधार प्रदान करते हैं और शिकारी कीड़ों को आश्रय देते हैं।

कई जलीय खरपतवार या उनके बीज पवन पक्षी, मछली पालने वाले, मछुआरे आदि द्वारा तालाब में ले जाए जाते हैं। ये खरपतवार तालाब में तभी संक्रमित होते हैं जब पानी की स्थिति ठीक हो। इसका आमतौर पर मतलब है कि पोषक तत्व अपवाह या धारा प्रवाह से तालाब में प्रवेश कर रहे हैं।

#SPJ3

Learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/33312056

Answered by dipanjaltaw35
0

Answer:

(B) हाइड्रिला

Explanation:

जलीय पौधे ऐसे पौधे हैं जो जलीय वातावरण (खारे पानी या मीठे पानी) में रहने के लिए अनुकूलित हो गए हैं। उन्हें शैवाल और अन्य माइक्रोफाइट्स से अलग करने के लिए हाइड्रोफाइट्स या मैक्रोफाइट्स के रूप में भी जाना जाता है। एक मैक्रोफाइट एक पौधा है जो पानी में या उसके पास बढ़ता है और या तो उभरता है, जलमग्न होता है, या तैरता है। झीलों और नदियों में मैक्रोफाइट मछली के लिए आवरण प्रदान करते हैं, जलीय अकशेरूकीय के लिए सब्सट्रेट, ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं, और कुछ मछलियों और वन्यजीवों के लिए भोजन के रूप में कार्य करते हैं।

मैक्रोफाइट्स प्राथमिक उत्पादक हैं और कई जीवों के लिए खाद्य वेब का आधार हैं। मिट्टी के रसायन और प्रकाश के स्तर पर उनका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है क्योंकि वे पानी के प्रवाह को धीमा कर देते हैं और प्रदूषकों को पकड़ लेते हैं और तलछट को पकड़ लेते हैं। पौधे के तनों, पत्तियों और जड़ों की उपस्थिति के कारण प्रवाह दर में कमी के कारण अतिरिक्त तलछट बेन्थोस में जमा हो जाएगी। कुछ पौधों में प्रदूषकों को अपने ऊतकों में अवशोषित करने की क्षमता होती है। समुद्री शैवाल बहुकोशिकीय समुद्री शैवाल हैं और, हालांकि उनका पारिस्थितिक प्रभाव अन्य बड़े जल पौधों के समान है, उन्हें आमतौर पर मैक्रोफाइट्स नहीं कहा जाता है।

इसी तरह के और प्रश्नों के लिए देखें-

https://brainly.in/question/14186852

https://brainly.in/question/28551945

#SPJ2

Similar questions