Hindi, asked by anilvnaik6599, 1 year ago

A essay in hindi on honhar birvan ke hot chikne paat

Answers

Answered by Shaizakincsem
19
ऐसी भावनाओं और भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है जो लोग अपने जीवनकाल में अनुभव करेंगे; घृणा, प्यार, खुशी, अवसाद हालांकि, लोगों की सबसे ज्यादा मांग की जाने वाली भावनाओं में से एक अनुभव करने की कोशिश कर रहा है। यूफोरिया को स्पष्ट रूप से आनंद के अतितम और शुद्ध रूप के रूप में समझाया जा सकता है। जब एक घबराहट स्थिति में किसी को अपने 'कारणों के आधारहीन या असंतुलित महसूस होता है, जिसका अर्थ है एक प्रसन्न स्थिति में सभी समय आरामदायक और स्वस्थ लग रहा है।

लोग अक्सर उत्साह का अनुभव करने के लिए महान लंबाई में जाते हैं, चाहे वह ध्यान हो या गैर-कानूनी पदार्थों को ले जाने के लिए एक रूपक उच्च प्राप्त करने के लिए। यह समझना आसान है कि लोग इस भावना का अनुभव करने के लिए बहुत लंबा क्यों जाते हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, यह सबसे शुद्ध भावना है कि आप कभी भी मुठभेड़ करेंगे।

मन की संपूर्ण स्थिति जो शांतिपूर्ण और क्रोध, इच्छा और अन्य समस्याग्रस्त राज्यों से मुक्त होती है उसे निर्वाण कहा जाता है। बौद्ध भिक्षुओं की तरह, जो जन्म से इन तरीकों का अभ्यास कर रहे हैं, निर्वाण उत्साह के साथ मस्तिष्क और लिफाफे में एक अवतार के रूप में कार्य करते हैं। मन की इस अवस्था को प्राप्त करने के लिए ध्यान देने के लिए इन भिक्षुओं के धार्मिक तरीकों का इस्तेमाल किया गया है। अधिकांश लोग इस राज्य में प्रवेश करने के लिए आवश्यक धैर्य प्राप्त नहीं करते, इसलिए यही कारण है कि उत्साह बहुत आदर्शवादी और अव्यवहारिक है।

उत्साह के दो मुख्य प्रकार हैं; व्यायाम प्रेरित और औषधीय प्रेरित। व्यायाम प्रेरित उत्साह एंडोर्फिन के उच्च स्तर को दर्शाता है, जो मस्तिष्क के ललाट क्षेत्र में उपयोग किया जाता है, जिससे शरीर के शेष हिस्सों में सकारात्मक संकेत हो जाते हैं। कुछ अध्ययनों में, धावक इस तरह के हास्यास्पद युरोप एंडोर्फिन का अनुभव करते हैं कि शरीर के माध्यम से चलने वाले एंडोर्फिन की मात्रा की वजह से उन्हें अक्सर "रनर" उच्च मिलता है। चलने से जारी अव्यवहारिक उत्तेजक उत्तेजक राशि के कारण अवसाद और चिंता की स्थिति का लाभ उठाने में मदद मिलती है।
Similar questions