Hindi, asked by HERMIONE01, 1 year ago

A ESSAY ON SUMMER HOLIDAYS

Answers

Answered by Neha2003
2
गर्मी का मौसम मार्च, अप्रैल, मई और जून के महीनों में रहता है। यह साल का सबसे गर्म मौसम होता है, क्योंकि तापमान अपने उच्च शिखर पर पहुँचता है। इस ऋतु के दौरान, दिन लम्बे और गर्म होते हैं, वहीं रातें छोटी है। दिन के बीच में, सूर्य की किरणें बहुत गर्म होती है। पूरे दिनभर गर्म हवाएं चलती रहती है, जो चारों तरफ के वातावरण को रूखा और शुष्क बनाती है। ग्रीष्म ऋतु की ऊँचाई पर, छोटी धाराएं, कुएं, और तालाबें सूख जाती हैं। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग पानी की कमी, उच्च तापमान, सूखे आदि बहुत सी परेशानियों से बिजली और अन्य आरामदायक संसाधनों की कमी के कारण जूझते हैं।

उच्च तपमान के बावजूद, गरमी के मौसम में लोग; आम, खीरा, ककड़ी, लीची, कटहल, खरबूजा, तरबूजा जैसे आदि फलों और सब्जियों को खाने का आनंद लेते हैं। शहरी क्षेत्रों में लोग इस मौसम में गरमी से निजात पाने के लिए बहुत सी गतिविधियों में शामिल होते हैं; जैसे- तैराकी, पहाड़ी क्षेत्र पर घूमने के लिए जाना आदि।




Answered by itspreet29
0

heya mate...

एक कामकाजी आदमी या कड़ी मेहनत करने वाले छात्र के लिए भी छुट्टी बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। कड़ी मेहनत के थकाऊ दौर के बाद छुट्टी पाने पर, एक व्यक्ति को ऐसा लगता है जैसे वह जेल से रिहा हो जाता है और लापरवाह महसूस करता है।

एक छुट्टी एक व्यक्ति की दिनचर्या में बदलाव लाती है। इससे उसे ताजगी मिलती है और वह अपनी सारी चिंताओं से मुक्त हो जाता है।

गर्मियों की छुट्टियों के लिए स्कूल अगले सप्ताह बंद हो जाता है। मैं उस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं जिस दिन मैं स्कूल से घर जाऊंगा यह जानने के बाद कि मुझे दो लंबे महीनों के लिए अपनी कक्षा में प्रवेश करने की उम्मीद नहीं होगी।कई चीजें हैं जो मैं अपनी छुट्टियों में करना चाहूंगा। सबसे पहले मैं अपने सभी दोस्तों को बारी-बारी से देखने जाऊंगा। वे मुझे घर पर उनसे मिलने के लिए लालायित करते रहते हैं लेकिन स्कूल मुझे बहुत व्यस्त रखता है, मैं और मेरे दोस्त दिन भर खेलते रहेंगे।क्रिकेट मेरा पसंदीदा खेल है और मेरे दोस्तों ने छुट्टियों के दौरान क्रिकेट मैचों का आयोजन किया है। मैं अपनी टीम के लिए खेलना और सम्मान लाना चाह रहा हूं।

ग्रीष्म ऋतु साल का सबसे गर्म मौसम है, हालांकि लंबी छुट्टी के कारण बच्चे इसका बहुत आनंद लेते हैं। यह उनके लिए बहुत ही रोचक और मनोरंजक मौसम है क्योंकि उन्हें तैराकी, पहाड़ी क्षेत्रों का आनंद लेने, आइसक्रीम और उनके पसंदीदा फल खाने का मौका मिलता है। वे ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के दौरान लंबे समय तक स्कूल बंद होने का भी आनंद लेते हैं। हमने गर्मी की छुट्टी पर यहां अलग-अलग शब्द सीमाओं के अंदर कुछ निबंध दिए हैं ताकि छात्रों को उनके अध्यापकों द्वारा दिए गए पंक्तियों या पूर्ण निबंध लिखने में सहायता मिल सके। गर्मी के छुट्टियों के विषय के इसी महत्व को देखते हुए, हमनें इन निबंधों को तैयार किया है। जो आपके लिए विभिन्न अवसरों पर काफी सहायक होंगे।

गर्मी की छुट्टियों का एक अन्य उद्देश्य छात्रों को गर्मी के मौसम की असहनीय गर्मी से थोड़ा आराम दिलाना है। अत्यधिक गर्मी हमारे स्वास्थ को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए गर्मी की छुट्टियां उन्हें अध्ययन और गर्मी से ब्रेक देने का सबसे अच्छा विकल्प है। इसका उद्देश्य छात्रों को कमजोर विषयों में रिकवर होने में मदद करना है। गर्मी की छुट्टियों के दौरान, छात्रों को नए स्थानों पर जाने, उनके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने, स्कूल के प्रोजेक्ट वर्क के लिए समय प्राप्त करने का भी अवसर मिलता है।

hope it helps you...

Similar questions