CBSE BOARD X, asked by mrohit9389, 4 months ago

अंग्रेज़ी क्लासेज़ के लिए लगभग 25 – 50 शब्दों में विज्ञापन तैयार कीजिए।

Answers

Answered by sujatapinkyhota
0

Answer:

आज अधिकतर लोग अंग्रेजी भाषा सीखते हैं लेकिन फिर भी उन्हें बोलने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। अंग्रेजी भाषा में कमी अक्सर शब्दकोष, व्याकरण, व अन्य किसी वजहों से हो सकती है। अपने शब्दों, व्याकरण व अन्य किसी कारण से गलत अंग्रेजी बोलने पर अक्सर आपको समाज में शर्मिंदा होना पड़ सकता है। इसलिए हम लेकर आए हैं एक पर्फेक्ट इंगलिश स्पीकिंग कोर्स, जिससे आप आसान तरीकों से अपनी अंग्रेजी को बेहतर कर सकते  हैं।  

अगर आप की अंग्रेजी औसत है तो आपको आसान वीडियो कंटेट के द्वारा अंग्रेजी सुधारनी चाहिए, जैसे कि कार्टून आदि। इससे वाक्य बनाने में आपको काफी सहायता प्राप्त होती है। विडियो देखते समय कोशिश करें कि विभिन्न फ्रेज व मुहावरों पर ज्यादा ध्यान दें। आसान वीडियो के बाद अंग्रेजी फिल्में देखें व उनकी भाषा को समझने का प्रयत्न करें।  

अंग्रेजी टॉक शो देखें। खासतौर पर टेड टॉक्स व अन्य इस प्रकार के शो। रोज एक शो देखना अपनी आदत बना लें। इससे आपकी सुनने की क्षमता भी सुधरेगी। इस कोर्स में ढेरों सुनने वाले मैटेरियल उपलब्ध हैं।  

रोज 5 नए शब्दों को सीखने की आदत डालें और कोशिश करें की उन्हें विभिन्न वाक्यों में सम्मिलित करें। उन शब्दों का बोलचाल में इस्तेमाल करें। इन नए शब्दों को अगले दिन जरुर दोहराएं ताकि आप इन्हें भूले नहीं। इस प्रकार आपका शब्दोकोष और सुदृढ़ होता जाएगा।  

बोलने का अभ्यास करने के लिए एक सहयोगी को ढूंढें। जिससे आप दैनिक रूप से अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करें। जितना ज्यादा आप बोलने का अभ्यास करेंगे उतनी ही आपकी अंग्रेजी बेहतर होगी।  

अधिक से अधिक अंग्रेजी पढ़ने का अभ्यास करें। आप अपनी रुचि के अनुसार कुछ भी पढ़ सकते हैं, खासतौर पर अंग्रेजी भाषा का अखबार आपकी अंग्रेजी सुधारने के लिए सबसे बेहतरीन है।

Similar questions