Hindi, asked by naviaanideZ, 1 year ago

A hindi essay on clouds

Answers

Answered by Meww
27

बादल आसमान में देखने के लिए सबसे आकर्षक स्थलों में से एक हैं। एक बादल है वायुमंडलीय नमी का एक संक्षिप्त रूप छोटा सा पानी की बूँदों से मिलकर या छोटे बर्फ क्रिस्टल । बादल जल चक्र में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करते हैं । यह भी शामिल है पृथ्वी की सतह से नमी के वाष्पीकरण , के पेट वातावरण में नमी का उच्च स्तर , जल वाष्प का संघनन बादल जनता, और वर्षा के रूप में सतह के लिए पानी की वापसी में । प्रमुख विषयों जब बादलों के बारे में बात प्रकार / स्तरों के गठन पर चर्चा के लिए हैं , और इतिहास। वहाँ तीन स्तर में वर्गीकृत बादलों के कई प्रकार हैं। सबसे पहला समूह उच्च स्तरीय बादलों कहा जाता है। सिरस बादलों में बादलों अलग कर रहे हैं सफेद नाजुक तंतु , पैच, या संकीर्ण बैंड के रूप में। इन बादलों एक बाल की तरह दिखने की है। सिरस बादलों के लगभग विशेष रूप से बना रहे हैं
Answered by vikram991
6

Explanation:

जल निकायों के पानी के अणु जल वाष्प में बदल जाते हैं और वाष्पीकरण की प्रक्रिया से वायुमंडल में चले जाते हैं। इसके अलावा, पौधों की जड़ों द्वारा अवशोषित अतिरिक्त पानी को वाष्पोत्सर्जन की प्रक्रिया द्वारा पत्तियों की सतह पर छिद्रों के माध्यम से छोड़ा जाता है।

तो, हवा में जल वाष्प होता है। जब गर्म पानी वातावरण में फैलता है तो फैलता है और ठंडा होता है। जैसे कि वाष्प युक्त हवा ठंडी होती है, कुछ वाष्प संघनित होती है और छोटे धूल कणों से चिपक जाती है जो हवा में तैर रहे होते हैं। तो अब हमारे पास ठंडी हवा में प्रत्येक धूल कण के आसपास पानी की छोटी बूंदें हैं। जब ऐसी कई बूंदें एक साथ आती हैं तो वे सफेद दिखाई देने वाले बादल बन जाते हैं।

क्लाउड एक कोलाइडल समाधान है जो एरोसोल की श्रेणी में आता है जिसमें फैलाव माध्यम गैस यानी वायु है और फैलाव वाला चरण तरल है यानी पानी। यह एक कोलाइडल समाधान है क्योंकि छितरी हुई अवस्था के कण आकार में बड़े होते हैं लेकिन फैलाव वाले माध्यम में सजातीय रूप से वितरित होते हैं।

Similar questions