Hindi, asked by brkpuji4292, 9 hours ago

A hindi essay on 'PRATAH KAAL' 80-100 words.

Answers

Answered by vrbhatia45
1

Answer:

मनुष्य के लिए प्रातःकाल की सैर उतनी ही सुखदायक व रोमाचंकारी होती है उतनी ही स्वास्थयवर्धक भी। व्यक्ति के अच्छे स्वास्थय के लिए प्रातःकालीन भ्रमण अत्यंत आवश्यक है। यह शरीर में नवचेतना व स्फूर्ति का संचार करता है। शारीरिक व मानसिक दोनों ही रूपों मंे यह स्वास्थयवर्धक है। चिकित्सा शास्त्रियों की राय है कि बीमार, वृद्ध तथा अन्य लाचार व्यक्ति यदि व्यायामक के अन्य रूपों को नहीं अपना पाते है तो वे प्रातःकाल की सैर कर अपना काम चला सकते हंै। इस सैर से शरीर के बिगड़े हुए आंतरिक अवयवों को सही ढंग से कार्य करने में बहुत मदद मिलती है।

शहरों एवं महानगरों में प्रातःकालीन भ्रमण के लिए जगह-जगह पर हरे-भरे पेड़-पौधों से युक्त पार्क बनाए गए हैं। जहाँ पर पार्क की सुविधा नहीं होती है वहाँ लोग सड़कों के किनारे पर लगे वृक्षों के समीप से होकर टहलते हैं गाँवों मे इस प्रकार की समस्या नहीं होती है। वहाँ शहरों की भाँति मोटरगाड़ियाँ नहीं होती अतः जिस ओर निकल जाएँ उधर ही शुद्ध वायु प्राप्त होती है।

सभी जानते है कि हमारे लिए आॅक्सीजन बहुत महत्वपूर्ण है। दिन के समय तो यह मोटरगाड़ियों आदि के धुएँ से मिलकर प्रदुषित हो जाती है। दोपहर व अन्य समय में शुद्ध आॅक्सीजन का मिलना दुष्कर हो रहा है। अतः प्रातःकाल सर्वथा उपयुक्त होता है। प्रातःकालीन भ्रमण से मनुष्य अधिक मात्रा में आॅक्सीजन ग्रहण करता है। इससे शरीर में उत्पन्न अनेेक विचार स्वतः ही दूर हो जाते हैं। साथ ही साथ शरीर की माँसपेशियाँ भी कार्यरत हो जाती हैं तथा रक्त का संचार सामान्य हो जाता है। इसके फलस्वरूप मनुष्य आंतरिक रूप से अच्छे स्वास्थय एवं चैतन्यता का अनुभव करता है। उच्च रक्तचाप, पेट की समस्याएँ, मधुमेह आदि रोगियों को चिकित्सक खूब सैर करने या पैदल चलने की सलाह देते हैं। मधुमेह को नियंत्रित करने की तो यह रामबाण दवा है।

Similar questions