Hindi, asked by malleshamprasad, 6 months ago

(अ) किसी कामयाब व्यक्ति की जानकारी इकट्ठा कीजिए। पाँच वाक्य लिखिए।
please answer this in hindi and write as points read the question properly and answer please please​

Answers

Answered by krithikasmart11
3

Explanation:

अवुल पकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम -

  • अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम, जिन्हें ए.पी.जे. अब्दुल कलाम, एक भारतीय राजनीतिज्ञ और वैज्ञानिक थे, जिन्होंने भारत के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रमों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
  • उनका जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को भारत के रामेश्वरम में हुआ था और 27 जुलाई 2015 को शिलांग में उनका निधन हो गया। 2002 से 2007 तक, उन्होंने भारत के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया

  • 1958 में, कलाम मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग (DRDO) में डिग्री के साथ स्नातक होने के बाद रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन में शामिल हो गए।
  • वह 1969 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में स्थानांतरित हो गए और देश के पहले उपग्रह प्रक्षेपण यान SLV-III पर परियोजना निदेशक के रूप में कार्य किया, जिसे वहां डिजाइन और निर्मित किया गया था।
  • जब कलाम 1982 में डीआरडीओ में लौटे, तो उन्होंने उस कार्यक्रम को विकसित करने में मदद की जिसके परिणामस्वरूप कई सफल मिसाइलें बनीं, जिससे उन्हें "मिसाइल मैन" उपनाम मिला। अग्नि, भारत की पहली मध्यवर्ती दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल जिसे 1989 में लॉन्च किया गया था और जिसमें SLV-III के तत्व शामिल थे, उन उपलब्धियों में से एक थी।

#SPJ3

Similar questions