Hindi, asked by geetmotianiunicorn, 5 months ago

a paragraph on cleaning the beach in hindi

Answers

Answered by s9448374130
3

स्वच्छता कोई काम नहीं है जिसे हमें जबरदस्ती करना चाहिए। यह हमारे स्वस्थ जीवन की एक अच्छी आदत और स्वस्थ तरीका है। हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए सभी प्रकार की स्वच्छता बहुत आवश्यक है चाहे वह व्यक्तिगत स्वच्छता हो, आसपास की स्वच्छता, पर्यावरण स्वच्छता, पालतू पशु स्वच्छता या कार्य स्थान स्वच्छता (जैसे स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, आदि)।

हम सभी को अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता बनाए रखने के बारे में अत्यधिक जागरूक होना चाहिए। स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल करना बहुत सरल है। हमें कभी भी स्वच्छता के साथ समझौता नहीं करना चाहिए, यह उतना ही आवश्यक है जितना कि हमारे लिए भोजन और पानी। इसका अभ्यास बचपन से ही किया जाना चाहिए जिसे केवल प्रत्येक माता-पिता द्वारा पहली और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के रूप में शुरू किया जा सकता है।

स्वच्छता एक अच्छी आदत है जिसे सभी को स्वस्थ जीवन और मानक जीवन शैली के लिए होना चाहिए। हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने “स्वच्छ भारत” या “स्वच्छ भारत अभियान” नामक एक स्वच्छता अभियान शुरू किया है। हमें यह समझना चाहिए कि स्वच्छता केवल हमारे प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि यह इस धरती पर रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है।

हम सभी के स्वस्थ जीवन के लिए हमें इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए। पूरे भारत में स्वच्छ भारत क्रांति लाने के लिए घर, स्कूल, कॉलेज, समाज, समुदाय, कार्यालय, संगठन और देश स्तर पर स्वच्छता की पहल की जानी चाहिए। हमें स्वयं, घर, आसपास के क्षेत्रों, समाज, समुदाय, शहर, बगीचे और पर्यावरण को दैनिक आधार पर साफ करने की आवश्यकता है।

हम सभी को स्वच्छता के आदर्श वाक्य, महत्व और आवश्यकता को समझना चाहिए और इसे अपने दैनिक जीवन में लागू करने का प्रयास करना चाहिए। विद्यालयों में छात्रों के बीच स्वच्छता को स्कूल परिसर की सफाई, कक्षाओं, प्रयोगशालाओं, स्वच्छता पर पोस्टर बनाने, अपशिष्ट पृथक्करण, निबंध लेखन, स्वच्छता पर पेंटिंग, कविता पाठ, समूह चर्चा, वृत्तचित्र वीडियो आदि जैसे कई गतिविधियों के माध्यम से बढ़ावा दिया जाता है।

Similar questions