Hindi, asked by urksofto, 10 months ago

A paragraph on summer vacation in hindi​

Answers

Answered by satyam9115
3

Answer:

समर वेकेशन ऐसा टाइम होता है, जिसमें बच्चे सबसे ज्यादा खुश दिखाई देते हैं, उनके चेहरे में सबसे ज्यादा खुशी झलकती है क्योंकि न ही उन्हें होमवर्क पूरा करने की टेंशन होती है और न ही सुबह जल्दी उठने का डर सताता है।

स्कूल में पढ़ने वाले हर बच्चे को अपनी गर्मियों की छुट्टियों का इंतजार रहता है और तो और कई बच्चे इसके लिए कई महीने पहले से ही योजना बनाना शुरु कर देते हैं तो वहीं पेरेंट्स भी बच्चों को एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के लिए लालच देते हैं कि क्लास में टॉप करने पर वे उन्हें गर्मियों की छुट्टियों के ट्रिप ले जाएंगे।

आपको बता दें कि हर स्कूल में गर्मियों की छुट्टियों के अपनी समय अवधि होती है, लेकिन ज्यादातर स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां करीब 45 दिनों की होती है। इतनी लंबी छुट्टियों में कई बच्चे कम्यूटर कोर्स सीखते हैं तो कई बच्चे स्वीमिंग क्लासेस ज्वाइन करते हैं तो कई बच्चे अलग-अलग तरह की लैंग्वेज सीखने की कोशिश करते हैं या फिर कई बच्चे पेंटिंग बनाना, कुकिंग क्लासेस, डांस क्लासेस, ऐरोबिक्स क्लास, मेंहदी क्लास, ब्यूटी क्लास ज्वाइन करना भी पसंद करते हैं।

दरअसल, गर्मियों के दौरान तापमान बहुत ज्यादा होता है, इसलिए बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए इस दौरान सभी स्कूल-कॉलेज बंद हो जाते हैं, ताकि बच्चे इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकें और आराम कर सके। इसके साथ ही गर्मियों में बच्चे अपने एक्स्ट्रा एक्टिविटी पर भी ध्यान दे सकें। समर वेकेशन में बच्चे अपने कमजोर विषय पर भी ध्यान देकर उसमें सुधार लाने की कोशिश करते हैं।

Similar questions