Hindi, asked by kavya303, 1 month ago

A spech on international women day in Hindi ?​

Answers

Answered by jayantgandate
0

8 मार्च यानी सोमवार को विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2021) मनाया जाता है. कुछ क्षेत्रों में, यह दिवस अपना राजनीतिक मूलस्वरूप खो चूका है, और अब यह मात्र महिलाओं के प्रति अपने प्यार को अभिव्यक्त करने हेतु एक तरह से मातृ दिवस और वेलेंटाइन डे की ही तरह बस एक अवसर बन कर रह गया हैं. हालांकि, अन्य क्षेत्रों में, संयुक्त राष्ट्र द्वारा चयनित राजनीतिक और मानव अधिकार विषयवस्तु के साथ महिलाओं के राजनीतिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए अभी भी इसे बड़े जोर-शोर से मनाया जाता हैं. कुछ लोग बैंगनी रंग के रिबन पहनकर इस दिन का जश्न मनाते हैं

Answered by Sciencelover828333
1

Answer:

पेशेवर जीवन या निजी जीवन में रहें, महिलाओं को मनाना हर महिला के जीवन में दायित्व है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है. अधिकांश देशों में, इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है. शांति, न्याय, समानता और विकास के अपने संघर्ष को याद करने के लिए देश भर की महिलाएं विभिन्न सांस्कृतिक और जातीय समूहों से सभी सीमाओं को पार करती हैं. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सभी को आत्म-महसूस करने और क्षमता के अनुसार लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में है. इसके अलावा, महिलाओं को एक जबरदस्त सुधार करने के लिए जीवन के सभी क्षेत्रों में सभी बाधाओं को पार करने का साहस जुटाना चाहिए. यह समाज में एक सामान्य मिथक है कि महिलाओं से संबंधित मुद्दे कोई बड़ी बात नहीं हैं. कई लोगों का मानना है कि समाज में लिंग अंतर मौजूद नहीं है और व्यक्तियों द्वारा किए गए प्रयास पर्याप्त नहीं हैं और लिंग अंतर में कोई बदलाव नहीं ला सकते हैं. महिला दिवस समाज को यह एहसास दिलाने के बारे में है कि प्रत्येक व्यक्ति को अलग तरीके से काम करना होगा और समाज को बेहतर भविष्य की ओर बदलना होगा.

पेशेवर जीवन या निजी जीवन में रहें, महिलाओं को मनाना हर महिला के जीवन में दायित्व है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है. अधिकांश देशों में, इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है. शांति, न्याय, समानता और विकास के अपने संघर्ष को याद करने के लिए देश भर की महिलाएं विभिन्न सांस्कृतिक और जातीय समूहों से सभी सीमाओं को पार करती हैं. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सभी को आत्म-महसूस करने और क्षमता के अनुसार लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में है. इसके अलावा, महिलाओं को एक जबरदस्त सुधार करने के लिए जीवन के सभी क्षेत्रों में सभी बाधाओं को पार करने का साहस जुटाना चाहिए. यह समाज में एक सामान्य मिथक है कि महिलाओं से संबंधित मुद्दे कोई बड़ी बात नहीं हैं. कई लोगों का मानना है कि समाज में लिंग अंतर मौजूद नहीं है और व्यक्तियों द्वारा किए गए प्रयास पर्याप्त नहीं हैं और लिंग अंतर में कोई बदलाव नहीं ला सकते हैं. महिला दिवस समाज को यह एहसास दिलाने के बारे में है कि प्रत्येक व्यक्ति को अलग तरीके से काम करना होगा और समाज को बेहतर भविष्य की ओर बदलना होगा.- अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है. यह उन महिलाओं को मनाने का दिन है जो व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हर दिन कड़ी मेहनत करती हैं. यह एक ऐसा दिन है जब दुनिया भर में एक्टिविस्ट्स, मूवमेंट और मार्च होते हैं. दुनिया भर में, यह सबसे अधिक बदलावों के साथ आए दिन है. विरोध करने का एक कारण दुनिया भर की महिलाओं की मुक्ति है. कुछ ऐसे देश हैं जहाँ महिलाओं को समान अधिकार नहीं मिलते हैं. इन देशों में महिलाओं की भूमिका घरेलू कामों तक ही सीमित है. हालांकि, इसे बदलने की जरूरत है क्योंकि महिलाएं पुरुषों की तरह हर चीज में समान अवसर की हकदार हैं. दुनिया लिंग संतुलन हासिल करने की ओर बढ़ रही है. यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए समानता की ओर बढ़ रहा है. परिवर्तन कुछ ऐसा है जो आवश्यक है और आवश्यक है. उम्र के लिए, समाज के हर क्षेत्र में पुरुषों के पास अधिक विशेषाधिकार हैं. हालाँकि, इसे बदलने की आवश्यकता है क्योंकि हम सभी मनुष्य हैं, और हम सभी को समान अधिकार और अवसर मिलने चाहिए. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक ऐसा दिन है जहाँ हर कोई अपने जीवन में महिलाओं की हर उस चीज़ की सराहना करता है. यह एक ऐसा दिन है जब हर कोई अपने जीवन में महिलाओं के मूल्य और महत्व को स्वीकार करता है- दुनिया में महिलाओं की संख्या बहुत अधिक है.

Explanation:

HOPE IT HELP'S.........

Similar questions