अंतरराष्ट्रीय मूल्य कैसे निर्धारित किया जाता है
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मूल्य-निर्धारण खरीद और बिक्री आदेशों पर क़ीमतें लागू करने की हस्तचालित या स्वचालित प्रक्रिया है, जो निम्न कारकों पर आधारित है: एक निश्चित राशि, माल की मात्रा, प्रोत्साहन या बिक्री अभियान, विशिष्ट विक्रेता बोली, प्रविष्टि पर प्रचलित क़ीमत, लदान या चालान की तारीख, अनेक आदेशों या लाइनों का संयोजन और कई अन्य.
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अंतरराष्ट्रीय मूल्य कैसे निर्धारित किया जाता है?
अंतरराष्ट्रीय मूल्य का निर्धारण करने में अनेक कारकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, जिनमें कुछ कारक इस प्रकार हैं :
- अंतरराष्ट्रीय विपणन : अंतरराष्ट्रीय मूल्य निर्धारण करने के लिए बाजार पर शुरुआत में प्रभाव जमाने के उद्देश्य से कंपनी अपने उत्पाद की दर कम रखती है ताकि बाजार में पैठ बना सके।
- उत्पाद की लागत : उत्पाद की जो लागत होती है, उस पर विचार किए बिना अंतरराष्ट्रीय मूल निर्धारित नहीं किया जा सकता।
- मांग : अंतरराष्ट्रीय बाजार में मांग भी कीमतों को प्रभावित करती है और मांग के आधार पर अंतरराष्ट्रीय मूल्य निर्धारित किया जाता है।
- व्यापार प्रतियोगिता : विदेशी व्यापार में प्रतिस्पर्धा अंतरराष्ट्रीय मूल्य निर्धारित करने में अहम भूमिका अदा करती है।
- विदेशी विनिमय दर : विभिन्न मुद्राओं में विदेशी विनिमय दर अंतरराष्ट्रीय मूल्य निर्धारित करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है।
- प्रतिष्ठा : किसी देश में उत्पादित उत्पाद उस देश की प्रतिष्ठा पर भी निर्भर करता है। उस देश की प्रतिष्ठा जितनी अच्छी होगी, उत्पाद का अंतर्राष्ट्रीय मूल्य उतना ही अच्छा मिलेगा।
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