अंतरराष्ट्रीय मूल्य कैसे निर्धारित किया जाता है
Answers
अंतर्राष्ट्रीय मूल्य कंपनी के विदेशी बाजार के उद्देश्यों, उत्पाद से संबंधित लागत, बाजार की मांग, प्रतिस्पर्धा और परिवहन लागत, कर और शुल्क, बिक्री आयोग, बीमा और वित्तपोषण जैसे अन्य कारकों का आकलन करके निर्धारित किया जाता है।
Explanation:
व्यापार के वैश्वीकरण ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्रवेश करने वाली कंपनियों की मूल्य निर्धारण प्रणाली पर दबाव बढ़ा दिया है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में काम करने वाली कंपनियों को पहचानना होगा:
- दुनिया भर में कीमतें तय करने का सबसे अच्छा तरीका।
- वे चर जो अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कीमतों के निर्धारण में महत्वपूर्ण हैं।
- महत्व का स्तर जिसे प्रत्येक चर को दिए जाने की आवश्यकता है।
- बाजारों में कीमतों में भिन्नता।
- ग्राहकों के प्रकारों में कीमतों में भिन्नता।
- स्थानांतरण मूल्य निर्धारित करते समय विचार किए जाने वाले कारक।
मूल्य निर्धारण के निर्णय अलग-अलग नहीं किए जा सकते क्योंकि मूल्य निर्धारण अन्य विपणन निर्णय चर को प्रभावित करता है और 'ग्राहक की मूल्य की धारणा, बिचौलियों की प्रेरणा का स्तर, प्रचार खर्च और रणनीति, आंतरिक लागत, कर आदि निर्धारित करता है।
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