Biology, asked by saloni1234raikwar, 9 months ago

a) दक्षिण भारत में उगाये जाने वाले उष्णकटिबंधीय गन्ने की किस्म का नाम लिखिए।​

Answers

Answered by skyfall63
0

सैकरम ऑफ़िसिनारिनम (Saccharum officinarum)

Explanation:

  • दक्षिणी भारत में उगाए जाने वाले उष्णकटिबंधीय गन्ने की किस्म सैकरम ऑफ़िसिनारिनम है जिसमें गाढ़ा तना और उच्च चीनी सामग्री होती है; हालाँकि, यह उत्तरी भारत में नहीं बढ़ सकता है। सच्चरुम बारबेरी एक मूल रूप से उत्तरी भारत में उगाया जाता है। इन दोनों किस्मों को दोनों के वांछनीय गुणों (उच्च चीनी सामग्री, मोटा स्टेम और उत्तरी भारत में बढ़ने की क्षमता) को प्राप्त करने के लिए पार किया गया था।
  • सच्चरुम बारबेरी मूल रूप से उत्तर भारत में खराब चीनी सामग्री के साथ और दक्षिण भारत के सेकरमम ऑफिकिनारम के साथ मोटी उपजी और उच्च चीनी सामग्री के साथ उच्च उपज संकर किस्म प्राप्त करने के लिए पार की गई थी। इसमें उत्तर भारत के क्षेत्रों में बढ़ने की क्षमता के साथ मोटे तने और उच्च चीनी सामग्री है।

To know more

high yielding hybrid sugarcane varieties - Brainly.in

brainly.in/question/6272256

Answered by Anonymous
0

Answer:

दक्षिण भारत में उगाये जाने वाले उष्णकटिबंधीय गन्ने की किस्म को सैकरम ऑफ़िसिनारिनम के नाम से जाना जाता है !

Explanation:

गन्‍ना, भारत की एक प्रमुख फसल है जिसकी खेती अर्ध उष्‍णकटिबंधीय तथा कटिबंधीय क्षेत्रों में लगभग 5 मिलियन हैक्‍टर से भी अधिक क्षेत्रफल में की जाती है। अर्ध उष्‍णकटिबंधीय क्षेत्र का गन्‍ने की खेती में 55 प्रतिशत से भी अधिक क्षेत्रफल का योगदान है, हालांकि, उष्‍णकटिबंधीय भारत के साथ तुलना करने पर इस क्षेत्र में गन्‍ना उपज और शर्करा  की वसूली (प्रतिशत) कम है।

जिसमें गाढ़ा तना और उच्च चीनी सामग्री होती है; हालाँकि, यह उत्तरी भारत में नहीं बढ़ सकता है। सच्चरुम बारबेरी एक मूल रूप से उत्तरी भारत में उगाया जाता है। इन दोनों किस्मों को दोनों के वांछनीय गुणों (उच्च चीनी सामग्री, मोटा स्टेम और उत्तरी भारत में बढ़ने की क्षमता) को प्राप्त करने के लिए पार किया गया था।

वर्ष 2015-16 के दौरान, उत्‍तर प्रदेश के सीतापुर जिले की एक चीनी मिल ने दिनांक 21 दिसम्‍बर, 2015 को अधिकतम शर्करा  वसूली (12.1 प्रतिशत) दर्ज की जो कि अर्ध उष्‍णकटिबंधीय भारत में अब तक सबसे ज्‍यादा वसूली है। उत्‍तर प्रदेश में शर्करा वसूली पर Co 0238 किस्‍म के सम्‍यक प्रभाव की इस खबर के फैलते ही भाकृअनुप – गन्‍ना प्रजनन संस्‍थान में महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु तथा आन्‍ध्रप्रदेश जैसे कई राज्‍यों से इसके  बीजों की मांग की बाढ़-सी आ गई। देश में गन्‍ना उद्योग के इतिहास में पहली बार उष्‍णकटिबंधीय भारत में किसी अर्ध उष्‍णकटिबंधीय गन्‍ना किस्‍म की मांग के रूझान में प्रतिलोम बदलाव देखने को मिला है ।

brainly.in/question/6272256

Similar questions