Economy, asked by jasmeet1136, 9 months ago

आंशिक आर्थिक विश्लेषण किसे कहते हैं?

Answers

Answered by Anonymous
13

Answer:

आंशिक संतुलन आर्थिक संतुलन की एक शर्त है जो संतुलन को प्राप्त करने के लिए बाजार के केवल एक हिस्से, क्रेटरिस पेरिबस को ध्यान में रखता है।

जैसा कि लेरॉय लोप्स द्वारा परिभाषित किया गया है, "एक आंशिक संतुलन वह है जो केवल डेटा की सीमित सीमा पर आधारित है, एक मानक उदाहरण एकल उत्पाद की कीमत है, विश्लेषण के दौरान तय किए जा रहे अन्य सभी उत्पादों की कीमतें।"

आपूर्ति और मांग मॉडल एक आंशिक संतुलन मॉडल है जहां कुछ विशिष्ट वस्तुओं के बाजार पर मंजूरी अन्य बाजारों में कीमतों और मात्राओं से स्वतंत्र रूप से प्राप्त की जाती है। दूसरे शब्दों में, सभी प्रतिस्थापनों और खादों की कीमतों के साथ-साथ उपभोक्ताओं के आय स्तर को भी दिया जाता है। यह सामान्य संतुलन मॉडल की तुलना में विश्लेषण को बहुत सरल बनाता है जिसमें पूरी अर्थव्यवस्था शामिल होती है।

यहां गतिशील प्रक्रिया यह है कि कीमतें तब तक समायोजित होती हैं जब तक आपूर्ति मांग के बराबर नहीं हो जाती। यह एक शक्तिशाली सरल तकनीक है जो किसी को संतुलन, दक्षता और तुलनात्मक सांख्यिकीय का अध्ययन करने की अनुमति देती है। इस दृष्टिकोण में निहित सरल मान्यताओं की कठोरता मॉडल को काफी अधिक सुगम बनाती है, लेकिन ऐसे परिणाम उत्पन्न कर सकती है, जो सटीक रूप से सटीक प्रतीत होते हैं, जो वास्तविक रूप से वास्तविक आर्थिक घटनाओं का प्रभावी ढंग से मॉडल नहीं बनाते हैं।

आंशिक संतुलन विश्लेषण केवल उस विशेष क्षेत्र या बाजार में संतुलन बनाने में नीतिगत कार्रवाई के प्रभावों की जांच करता है जो सीधे प्रभावित होता है, किसी अन्य बाजार या उद्योग में इसके प्रभाव को अनदेखा करते हुए यह मानते हैं कि उनके छोटे होने का कोई प्रभाव नहीं होगा।

इसलिए इस विश्लेषण को संकुचित बाजारों में उपयोगी माना जाता है।

#Capricorn Answers

Similar questions