Hindi, asked by mercy1234, 7 months ago

Aadarsh Siddhant ka Palan karne wala:-one word substitution ​

Answers

Answered by gauravyadav6789
11

Answer:

Lok prashasan

Explanation:

it was from all states government of India

Answered by roopa2000
0

Answer:

आदर्श सिद्धांत का पालन करने वाले को  आदर्शवादी कहते हैं।

Explanation:

आदर्शवादी शब्द का अर्थ यही है, जो व्यक्ति अपने आदर्शो का पालन करते हुए अपना जीवन यापन करता है और आदर्शो को कभी नहीं छोड़ता।

one word substitution (एक शब्द प्रतिस्थापन):

  • एक शब्द प्रतिस्थापन शब्दावली के अभिन्न अंगों में से एक है। इसका सीधा सा मतलब है कि एक वाक्य को एक शब्द से बदलना होगा। प्रश्नों को अच्छी तरह से हल करने के लिए इस क्षेत्र में एक अच्छी शब्दावली की आवश्यकता होती है। एक शब्द प्रतिस्थापन पर आधारित प्रश्न अक्सर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं।
  • एक शब्द प्रतिस्थापन
  • एक शब्द प्रतिस्थापन: एक शब्द प्रतिस्थापन शब्दावली का एक अनिवार्य विषय है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस अवधारणा पर आधारित प्रश्न आपको दिए गए वाक्य को उपयुक्त शब्द से बदलने के लिए कहते हैं। अंग्रेजी भाषा में एक शब्द प्रतिस्थापन एक महत्वपूर्ण अवधारणा है क्योंकि यह संचार को अधिक संक्षिप्त, स्पष्ट और आसान बनाता है। एक-शब्द प्रतिस्थापन उन प्रकार के प्रश्नों को संदर्भित करता है जहां एक वाक्य या वाक्यांश को केवल एक शब्द द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है जो पूरे वाक्य का वर्णन करता है। एक-शब्द प्रतिस्थापन वाक्य संरचना को अधिक सटीक बनाता है। एसएससी सीजीएल, एसएससी सीएसएचएल, यूपीएससी, रक्षा परीक्षा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे कई राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में एक-शब्द प्रतिस्थापन प्रश्न अक्सर होते हैं। एक शब्द प्रतिस्थापन की अवधारणा को सीखने का सबसे अच्छा तरीका एक दिलचस्प कहानी के माध्यम से वाक्यों को तैयार करना या शब्दों की कल्पना करना सीखना है।

एक शब्द प्रतिस्थापन उदाहरण

आइए नीचे दिए गए कुछ उदाहरणों के साथ एक शब्द प्रतिस्थापन को समझते हैं-

  • यह व्यक्ति मानव जाति से घृणा करता है: यह व्यक्ति एक मिथ्याचारी है।
  • उसके छोटे बेटे को कुत्तों से बहुत डर लगता है: उसके बेटे को सायनोफोबिया है।
  • मुझे प्राचीन चीजों के अध्ययन में दिलचस्पी है: मुझे पुरातत्व में दिलचस्पी है।
  • वह लड़का खुद को बहुत ही आरक्षित और रूढ़िवादी रखता है: वह लड़का अंतर्मुखी है।
  • वह ऐसी व्यक्ति है जो इस विचार को सामने रखती है कि वह खुद विश्वास नहीं करती: वह एक पाखंडी है

अर्थात  जो व्यक्ति अपने आदर्शो का पालन करते हुए अपना जीवन यापन करता है और अपने आदर्शो को कभी नहीं छोड़ता वह आदर्शवादी व्यक्ति कहलाता हैं।  

Similar questions