Environmental Sciences, asked by swaroopsunil2170, 9 months ago

आहार जाल किसे कहते हैं ? उदाहरण सहित समझाइए।

Answers

Answered by Abhinaskumar210
5

Answer:

Start to food end to excretion

Explanation:

Answered by ZareenaTabassum
0

फूड वेब कई अलग-अलग खाद्य श्रृंखलाओं और कई अलग-अलग ट्रॉफिक स्तरों को जोड़ता है। खाद्य जाल लंबी और जटिल या बहुत छोटी खाद्य श्रृंखलाओं का समर्थन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वन समाशोधन में घास प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से अपना भोजन स्वयं बनाती है। एक खरगोश घास खाता है।

  • एक खाद्य वेब खाद्य श्रृंखलाओं का एक नेटवर्क है जो एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। एक खाद्य श्रृंखला में, प्रत्येक सदस्य दूसरे द्वारा एक विशेष क्रम में खाया जाता है। विभिन्न खाद्य श्रृंखलाओं के उत्पादकों, उपभोक्ताओं और डीकंपोजर को खाद्य वेब का हिस्सा माना जाता है।
  • खाद्य शृंखलाएँ केवल एक ही आहार प्रतिरूप प्रदर्शित करती हैं। पारिस्थितिक तंत्र में प्रत्येक जीव की एक ही भूमिका होती है। खाद्य श्रृंखलाएं ट्राफिक स्तरों की कल्पना करना आसान बनाती हैं, या पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से ऊर्जा कैसे चलती है। हालांकि, वास्तव में, जानवरों के एक से अधिक खाद्य स्रोत हो सकते हैं, और विभिन्न जीवों के बीच संबंध कहीं अधिक जटिल होते हैं। यही कारण है कि जाले साधारण खाद्य श्रृंखलाओं की तुलना में अधिक यथार्थवादी माने जाते हैं।
  • एक घास के मैदान में - मक्खियाँ फूलों से अमृत चूसती हैं, मेंढक मक्खियों को खाता है, साँप मेंढक को खाता है, और चील साँपों को खाती है।

#SPJ6

Similar questions