Social Sciences, asked by BrainlyHelper, 10 months ago

आइए विचार करें
11. पहले महायुद्ध के दौरान अपना स्टील उत्पादन बढ़ाने में टिस्को को किस बात से मदद मिली?

Answers

Answered by nikitasingh79
3

Answer with Explanation:

पहले महायुद्ध के दौरान अपना स्टील उत्पादन बढ़ाने में टिस्को को पहले विश्व युद्ध  से मदद मिली। क्योंकि उस वक्त ब्रिटेन में बनने वाले स्टील की खपत यूरोप में प्रथम विश्व युद्ध संबंधी जरूरतों को पूरा करने में होने लगी‌। इस कारण भारत में ब्रिटेन से आने वाले ब्रिटिश स्टील की मात्रा में काफी कमी आ गई। भारतीय रेल को भी पटरियों के लिए टिस्को पर निर्भर होना पड़ गया।  ‌जब प्रथम विश्व युद्ध लंबा चला तो टिस्को को युद्ध के लिए हथियार बनाने का काम भी सौंप दिया गया। टिस्को में उत्पादित होने वाले स्टील का 90 प्रतिशत स्टील ब्रिटिश सरकार ही खरीद लेती थी और समय बीतने के साथ-साथ ब्रिटिश सरकार में स्टील का सबसे बड़ा कारखाना टिस्को बन गया।  

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

आइए विचार करें

9. उन्नीसवीं सदी में भारतीय लौह प्रगलन उद्योग का पतन क्यों हुआ?

https://brainly.in/question/11393634

आइए विचार करें

10. भारतीय वस्त्रोद्योग को अपने शुरुआती सालों में किन समस्याओं से जूझना पड़ा?

https://brainly.in/question/11394219

Answered by Anonymous
7

Answer:

Explanation:

पहले महायुद्ध के दौरान अपना स्टील उत्पादन बढ़ाने में टिस्को को पहले विश्व युद्ध से मदद मिली। क्योंकि उस वक्त ब्रिटेन में बनने वाले स्टील की खपत यूरोप में प्रथम विश्व युद्ध संबंधी जरूरतों को पूरा करने में होने लगी‌।

इस कारण भारत में ब्रिटेन से आने वाले ब्रिटिश स्टील की मात्रा में काफी कमी आ गई। भारतीय रेल को भी पटरियों के लिए टिस्को पर निर्भर होना पड़ गया।

‌जब प्रथम विश्व युद्ध लंबा चला तो टिस्को को युद्ध के लिए हथियार बनाने का काम भी सौंप दिया गया। टिस्को में उत्पादित होने वाले स्टील का 90 प्रतिशत स्टील ब्रिटिश सरकार ही खरीद लेती थी और समय बीतने के साथ-साथ ब्रिटिश सरकार में स्टील का सबसे बड़ा कारखाना टिस्को बन गया।

Similar questions