Social Sciences, asked by Jisu1582, 9 months ago

आइए विचार करें
3. प्राचीन ग्रंथों के ज्ञान से सुधारकों को नए कानून बनवाने में किस तरह मदद मिली?

Answers

Answered by nikitasingh79
14

Answer with Explanation:

प्राचीन ग्रंथों के ज्ञान से सुधारकों को नए कानून बनवाने में निम्न तरह मदद मिली :  

इस नीति की शुरुआत सबसे पहले राजा राम मोहन रॉय तथा बाद में अन्य सुधारकों द्वारा की गई । जब कभी वे किसी ऐसे रीति रिवाज जो कि नुकसानदेह था पर प्रहार करना चाहते थे तो वे प्राचीन ग्रंथों में से किसी ऐसे श्लोक या वाक्य की खोज करते थे जो उनके विचारों की पुष्टि करते हो। फिर वे लोगों से कहते थे कि वर्तमान रीति रिवाज  किस तरह परंपरा के विरुद्ध थे।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

फिर से याद करें

2. निम्नलिखित में से सही या गलत बताएँ : (क) जब अंग्रेजों ने बंगाल पर क़ब्ज़ा किया तो उन्होंने विवाह, गोद लेने, संपत्ति उत्तराधिकार आदि के बारे में नए कानून बना दिए। (ख) समाज सुधारकों को सामाजिक तौर-तरीकों में सुधार के लिए प्राचीन ग्रंथों से दूर रहना पड़ता था। (ग) सुधारकों को देश के सभी लोगों का पूरा समर्थन मिलता था। (घ) बाल विवाह निषेध अधिनियम 1829 में पारित किया गया था।

https://brainly.in/question/11148770

आइए विचार करें

4. लड़कियों को स्कूल न भेजने के पीछे लोगों के पास कौन-कौन से कारण होते थे?

https://brainly.in/question/11148992

Answered by dackpower
10

समाज सुधारक वे लोग हैं जिन्हें लगता है कि समाज में कुछ बदलाव महत्वपूर्ण थे और अनुचित प्रथाओं को जड़ से खत्म करने की आवश्यकता थी

Explanation:

समाज सुधारकों ने समाज में कई बदलाव लाकर लोगों से पुरानी प्रथाओं को छोड़ने और जीवन के नए तरीके को अपनाने का आग्रह किया।

इन सुधारकों ने लोगों को यह समझाने का प्रयास किया कि बाल विवाह, जाति भेद, विधवा जलन और इन प्रथाओं के संदर्भ में प्राचीन पवित्र ग्रंथों में कोई अनुमोदन नहीं था।

प्राचीन पवित्र ग्रंथों के उनके ज्ञान ने सुधारकों को नैतिक समर्थन और असीम आत्मविश्वास दिया जो उन्होंने नए कानूनों को बढ़ावा देने में उपयोग किया। जब लोगों ने उनके द्वारा पेश किए गए सुधारों पर आपत्ति जताई तो उन्हें डर नहीं लगा।

जब भी समाज सुधारकों ने एक प्रथा को चुनौती देने का प्रयास किया, जो हानिकारक था, तो उन्हें प्राचीन पवित्र ग्रंथ में छंद मिला जिसने उनके दृष्टिकोण का समर्थन किया। बाद में उन्होंने प्रस्ताव दिया कि जब यह प्रथा प्रचलित थी तब उन्होंने प्रारंभिक परंपरा का विरोध किया था।

Learn More

समाज सुधारक

https://brainly.in/question/5847684

Similar questions