Hindi, asked by druva2919, 1 year ago

aaj ki shoshan kari shaktiya par paragraph in hindi

Answers

Answered by Shaizakincsem
295
शोषण। शक्ति। सत्य। ये तीन अवधारणाएं जीवन के रूप में हम जो जानते हैं, उनमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। शक्ति दो प्रकार की है सज़ा के डर से और दूसरा प्यार के कृत्यों के द्वारा प्राप्त होता है। प्यार पर आधारित शक्ति सज़ा के डर से उत्पन्न हुए व्यक्ति की तुलना में हज़ार गुना अधिक प्रभावी और स्थायी है। "- महात्मा गांधी पुस्तक के कुछ पात्र हैं जो चूहे और पुरुष के पास हैं जो कम भाग्यशाली, सक्षम या कम शक्तिशाली हैं।

शक्ति का उपयोग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अन्य लोगों के परिणामों को तय कर सकता है। आजकल, जिन लोगों पर नियंत्रण और शक्ति है, जैसे कि राज्यपालों, राष्ट्रपतियों, सैन्य नेताओं और बहुत से लोग, वे निर्णय लेते हैं कि क्या हो सकता है। यदि वे गलत निर्णय लेते हैं, तो वे कई लोगों को मारते हैं
Answered by khanarisha3110
81

Hii there

Hope it help


टाइमर "शोषण" अक्सर बेकार निगरान द्वारा संचालित एक घंटे के लिए प्रति दिन 12 घंटे या उससे अधिक के लिए पसीने की सवारी में श्रमिकों की श्रमिकों की छवियों को बधाई देता है। यह एक "निष्पक्ष दिन के काम के लिए उचित मजदूरी के दिन के मजदूरी" के आदर्श के विपरीत है - पूंजीवाद के तहत माना जाता है कि "सामान्य" परिस्थिति में श्रमिकों को एक अच्छी मजदूरी मिलती है, जो कि "मध्यम वर्ग" के जीवन स्तर के लिए पर्याप्त है, स्वास्थ्य बीमा और उनकी सेवानिवृत्ति में सुरक्षा


शोषण पूंजीवाद के लिए अद्वितीय नहीं है यह सभी वर्ग समाजों की एक विशेषता रही है, जो दो मुख्य वर्गों में विभाजित है, एक शोषित वर्ग जो धन और एक शोषक वर्ग का उत्पादन करता है जो इसे उजागर करता है।


श्रमिकों को पूँजीवाद के अधीन होने वाले शोषण की गंभीरता को कम करने के लिए संघर्ष करना होगा। लेकिन जब तक पूंजीवादी व्यवस्था मौजूद है, तब तक श्रमिकों का शोषण किया जाएगा, और उनके अवैतनिक श्रम नतीजे का स्रोत रहेगा जो कि प्रणाली का जीवन है।



Similar questions