CBSE BOARD XII, asked by ravihadiyal9999, 1 year ago

Aaj Nu bharat tako ane padkaro Thi bharpur chhe ae su chhe ane aagami das varsh darmyan aap nava bharatna Nirman mate Kai rite yogdan aapi sako chho?

Answers

Answered by Shaizakincsem
29
हमें बड़ी तस्वीर निर्भरता को ध्यान में रखना होगा। हमें यह सोचना होगा कि हम सभी को आज क्या करने के लिए मिलते हैं और कैसे कामकाजी पैटर्न में समायोजन से अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय सुधार पर प्रभाव पड़ता है।

अधिकांश मामलों में राष्ट्रीय प्रगति देश में निवासियों की संख्या और वर्तमान युग की संख्या पर बहुत अधिक निर्भर करती है। राष्ट्रीय सुधार विधायिका के परिश्रम से अधिक राष्ट्र की सामान्य आबादी के कुल श्रम का एक परिणाम है। यह काम व्यक्तियों द्वारा किया जाता है और प्रगति औसत श्रमिकों के कारण होती है और तदनुसार राष्ट्रीय प्रगति का दायित्व राष्ट्र के मूल के कंधों पर पड़ता है।

अगर इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए उचित उपाय किए जाते हैं और लोगों को भारत को बेहतर स्थान बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है तो नए भारत आने वाले वर्षों में देखे जा सकते हैं।

ऐसी बड़ी संख्या में ऐसे ग्रामीण क्षेत्र हैं जो दवाएं और आवश्यक सुविधाएं नहीं प्राप्त करते हैं, उन क्षेत्रों को छोड़ दिया जाता है या सरकार से भी दूर नहीं होता है। युवाओं को इन क्षेत्रों की सामान्य आबादी के जीवन का मार्ग उभरने का एक तरीका मिलना चाहिए, क्योंकि यह वही है जो भारत को नीचे रख रही है, गैर-समान रूप से सुविधाएं और संसाधनों का आवंटन।
Similar questions