Social Sciences, asked by maahira17, 8 months ago

आज भारत में लोग बहुत तीर्थयात्राएँ करते हैं। उनमें से एक के विषय में पता करो और एक संक्षिप्त विवरण दो। (संकेत : तीर्थयात्रा में स्त्री, पुरुष या बच्चों में से कौन जा सकते हैं? इसमें कितना वक्त लगता है? लोग किस तरह यात्रा करते हैं? वे अपनी यात्रा के दौरान क्या-क्या ले जाते हैं? तीर्थ स्थानों पर पहुँचकर वे क्या करते हैं? क्या वे वापस आते समय कुछ लाते हैं?)

Answers

Answered by nikitasingh79
2

आज भारत में लोग बहुत तीर्थयात्राएँ करते हैं। उनमें से एक के एक प्रमुख तीर्थ स्थल जगन्नाथ मंदिर, पुरी है। यह ओडिशा राज्य में स्थित है।

हिंदू परिवारों के पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को मुख्य मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति है। नई दिल्ली से शुरू होकर करीब तीस घंटे में ट्रेन के द्वारा पुरी पहुंच सकता है। लोग आम तौर पर भगवान जगन्नाथ के लिए प्रसाद लेकर जाते हैं। लोग कुछ अनुष्ठान करते हैं और महाप्रसाद ग्रहण करते हैं जो सर्वोच्च महत्व रखता है। तीर्थयात्री अपने साथ प्रसाद ले जाते हैं जिसे वे अपने प्रियजनों के बीच घर लौटने के बाद वितरित करते हैं।

आशा  है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

 

इस पाठ  (व्यापारी, राजा और तीर्थयात्री) के सभी प्रश्न उत्तर :  

https://brainly.in/question/15678323#

 

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

तुम बाजार से क्या-क्या सामान खरीदती हो उनकी एक सूची बनाओ। बताओ कि तुम जिस शहर या गाँव में रहती हो, वहाँ इनमें से कौन-कौन सी चीजें बनी थीं और किन चीजों को व्यापारी बाहर से लाए थे?

https://brainly.in/question/15678775#

साधारण लोगों का भक्ति के प्रति आकर्षित होने का कौन-सा कारण होता है?

https://brainly.in/question/15678634#

Answered by DynamiteMunda
1

लोग बहुत सारे स्थानों पर पूजा (तीर्थ यात्राएँ) करते हैं, इनमें से एक स्थान हरिद्वार है। यह हिंदुओं के लिए बहुत प्रसिद्ध स्थान है, यहाँ हर कोई व्यक्ति जा सकता है। यह लोगों के लिए इसलिए महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि यहाँ गंगा नदी पहाड़ों से निकलकर मैदानों में प्रवेश करती है और लोग इस स्थान पर धार्मिक स्नान कर सकते हैं। गंगा का उदगम हिमालय में हुआ है, यहाँ भगवान शिव और अन्यदेवी-देवताओं के बहुत सारे मंदिर हैं। सावन के महीने में लोग यहाँ उत्साह के साथ घूमने आते हैं और गंगा जल के साथ भगवान शिव की पूजा करते हैं। वे पवित्र गंगा जल लेकर विभिन्न स्थानों के लिए पैदल यात्रा करते हैं।

Similar questions