Hindi, asked by amitdas23, 5 months ago

आज के वर्तमान समय में बिजली और पानी की
बढती समस्या और उसके समाधान पर एक
(3०० शब्द) में निबंध लिखे।​

Answers

Answered by isha34566
1

Answer:

पानी सबसे कीमती और आवश्यक प्राकृतिक संसाधनों में से एक है जो हमारे पास है जबकि बिजली के बिना हम में से कई लोगों के लिए अंधेरे युग में वापस आना होगा। पूर्व की कमी और बाद की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि हम दोनों संसाधनों का संरक्षण करें।

पानी की बूंद-बूंद कीमती है, अगर कल है जगमगाना तो आज से ही बिजली बचाना, अगर हमसे है आपको प्यार तो वृक्षारोपण से करो धरती का श्रृंगार..।

पानी के बिना, हम खुद बहुत लंबे समय तक जीवित नहीं रह सकते। यहां एक और बिंदु यह है कि हम जल निकायों को प्रदूषित कर रहे हैं जो हमारी आपूर्ति करते हैं और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं, जल प्रदूषण के माध्यम से और खनन प्रथाओं के माध्यम से हम कोयला और प्राकृतिक गैस निकालने के लिए उपयोग करते हैं।

पानी के बिना जीवन नहीं है। यहां तक कि रेगिस्तान में रहने वाले जीवों और वनस्पतियों को जीवित रहने और पनपने के लिए पानी की कुछ मात्रा की आवश्यकता होती है। फिर भी, हममें से ज्यादातर लोग एक नल से पानी छोड़ने या ताजे पानी के तेजी से घटते स्रोतों को प्रदूषित करने के बारे में दो बार नहीं सोचते हैं। इस अज्ञानता और निष्क्रियता के कारण एक गंभीर संकट पैदा हो गया है – संभावना है कि हम निकट भविष्य में पीने के पानी से बाहर निकल जाएंगे।

बिजली आने पर स्थिति थोड़ी अलग है। बिजली एक आधुनिक खोज है लेकिन सिर्फ एक सदी में यह हमारे अस्तित्व में एक मुख्य आधार बन गया है। हम अपने घरों में लाइटिंग से लेकर रनिंग मशीनरी तक और यहां तक कि नए तकनीकी नवाचारों के साथ आने में भी हमारी मदद करते हैं। हालांकि, जो स्रोत हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं, वे गैर-नवीकरणीय संसाधन हैं जैसे प्राकृतिक गैस और कोयला। जल्दी या बाद में, हम उनमें से बाहर निकलने वाले हैं। #हमें पानी और बिजली क्यों बचानी चाहिए:

पानी और बिजली दोनों को बचाने के लिए बहुत सारे कारण हैं और उनमें से कुछ बहुत समान हैं। सबसे पहले, व्यक्ति के दृष्टिकोण से, इन दोनों संसाधनों को सहेजने का अर्थ है पैसा बचाना। यह सरल है – जब आप पानी बचाते हैं, तो आपका पानी का बिल अधिक नहीं होता है और यही सिद्धांत बिजली के लिए काम करता है।

दूसरा, दोनों का संरक्षण पर्यावरण के लिए अच्छा है। ऊर्जा के कम उपयोग का मतलब है कि कम जीवाश्म ईंधन जलाए जाते हैं और उस जल से कम प्रदूषण वायुमंडल में छोड़ा जाता है। पानी का संरक्षण यह सुनिश्चित करता है कि हम ताजे पानी के हमारे स्रोतों को ख़त्म न करें; इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हम कीटनाशकों और हानिकारक रसायनों के साथ प्रदूषित पानी को नहीं पीते हैं, जो ताजे पानी को पीने लायक नहीं छोड़ते हैं और उस पानी पर निर्भर पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं।

तीसरा, जबकि प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करके बिजली उत्पन्न की जाती है, पानी एक प्राकृतिक संसाधन है। दोनों को संरक्षित करने से उन संसाधनों का संरक्षण होता है जो हम तेजी से समाप्त हो रहे हैं और जो गैर-नवीकरणीय हैं।

निष्कर्ष:

पानी और बिजली दोनों हमारे जीवन के लिए आवश्यक हैं। पानी के बिना जीवन नहीं होगा। बिजली के बिना, हमारे दैनिक आवश्यकताओं और जरूरतों में से अधिकांश अप्राप्य होंगे। हालाँकि, इन दोनों संसाधनों और उन राशियों पर जो तनाव हो रहा है, उसे कम करने की आवश्यकता है या जल्द ही वहाँ जाने के लिए पर्याप्त पानी या बिजली नहीं होगी।

Explanation:

Hope this helps you out

Please Mark it as brainliest

Similar questions