Hindi, asked by JMK1, 1 year ago

आजादी के दिन का महत्व पर निबंध

No ideas on internet...so pls help:(

Answers

Answered by Kannu2004
2
भारत(India) में प्रतिवर्ष स्वतंत्रता दिवस / इंडिपेंडेंस डे 15 अगस्त को बहुत ही उत्साह और गौरव के साथ मनाया जाता है। यह दिन भारत और भारत के हर एक स्वतंत्र व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन होता है। इस दिन भारत को कई वर्षों के ब्रिटिश राज के बाद पूर्ण स्वतंत्रता मिली थी।

यह दिन पुरे भारत में राष्ट्रीय और राजपत्रित अवकाश के रूप में मनाया जाता है ताकि भारत के सभी नागरिक इस दिन को स्वतंत्रता के साथ मन सकें। भारत 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से आज़ाद हुआ था।

इस दिन पुरे देश में सभी सरकारी कार्यालय जैसे बैंक, पोस्ट ऑफिस, जैसे स्थान बंद रहते हैं। हर जगह तिरंगा लहराते हुए लोग दीखते हैं। स्कूलों और कॉलेजों में भी इस दिन को बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है। स्कूलों और कॉलेजों प्रतिवर्ष 15 अगस्त के दिन बहुत सारे सांस्कृतिक और देश भक्ति से जुड़े कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं।
भारत के लिए ब्रिटिश राज़ से स्वतंत्रता पाना इतना आसान नहीं था। स्वतंत्रता पाने के लिए कई महान व्यक्तियों ने अपनी जान गवाई और कड़ी मेहनत के बाद ही हमारा देश भारत आज़ाद देश बन पाया।
उन महान नेताओं ने अपने आराम को भुला कर देश के आराम, शांति और आजादी के बारे में सोचा और अपने जीवन के बल पर भारत को स्वतंत्रता दिलाई। हमें ऐसे महान नेताओं को शत-शत प्रणाम करना चाहिए।


plz marky answer the brainliest!!!

JMK1: thnx a lot!
Kannu2004: Mark my answer brainliest!!
JMK1: I can do it only if one more person answers!!!!!!
Similar questions