Hindi, asked by priyanshsrivastava30, 6 months ago

आजकल के परिदृश्य में हम गैजेट्स या उपकरणों का प्रयोग सकारात्मक रूप से कैसे कर सकते हैं? इस विषय में बरती जाने वाली 10 सावधानियों

Answers

Answered by polagokul
1

Answer:

"सुरक्षा सावधानियाँ" प्रक्रियात्मक अनुभाग प्रयोग करने वाले लोगों के लिए एक सुरक्षित लैब और ऑपरेटिंग वातावरण प्राप्त करने के लिए प्रमुख दिशानिर्देशों और सावधानियों को शामिल करता है। ये दिशानिर्देश किसी भी तरह से सभी आवश्यक सावधानियों को शामिल नहीं करते हैं, और स्थानीय विद्युत सुरक्षा नियमों और विनियमों का पालन किया जाना चाहिए।

बिजली की मशीनों और बिजली इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़े प्रयोग आम तौर पर बिजली की आपूर्ति और बिजली की मात्रा को मापने के लिए सामान्य उपकरणों का उपयोग करते हैं। हालांकि, विभिन्न प्रयोगों के लिए सर्किट और उपकरण का परीक्षण किया जाता है। "बेसिक इक्विपमेंट" प्रक्रियात्मक अनुभाग अधिकांश इलेक्ट्रिक मशीनों और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स प्रयोगों के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रमुख उपकरणों का अवलोकन प्रदान करता है। प्रत्येक उपकरण में विशिष्ट उपकरण, सर्किट और तंत्र को आवश्यकतानुसार प्रयोग में लाया जाता है।

प्रक्रिया

सुरक्षा सावधानियां

1.ढीले तारों, केबल और कनेक्शन से बचें।

किसी भी उजागर धातु को बिजली से जीवित मान लें जब तक कि अन्यथा सत्यापित न हो।

2.उपकरणों पर सभी / बंद बटन के साथ अपने आप को परिचित, सर्किट तोड़ने वाले और एक बेंच के स्विच को डिस्कनेक्ट करें।

3.केवल तभी प्रायोगिक सेटअप में बदलाव करते हैं जब सर्किट पावर बंद हो जाती है और सभी बिजली स्रोत शून्य वोल्टेज और शून्य करंट को पढ़ते हैं, जैसा कि लागू होता है।

4.उनके उपयुक्त अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त लंबाई के तारों का उपयोग करें। लंबे तार या कनेक्शन एक बेंच पर अव्यवस्था पैदा कर सकते हैं, और बहुत कम तार या कनेक्शन बहुत तंग हो सकते हैं और आसानी से डिस्कनेक्ट हो सकते हैं।

5.संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और उच्चतर बिजली उपकरणों के बीच हस्तक्षेप और विद्युत दोनों प्रकार के अवरोधों से बचने के लिए, कम बिजली के उपकरणों, जैसे कि माइक्रोकंट्रोलर से उच्च विद्युत उपकरण और कनेक्शन को अलग करें।

6.सुनिश्चित करें कि सभी डीसी बिजली की आपूर्ति, एसी स्रोत, और अन्य बिजली स्रोत शून्य वोल्टेज और शून्य वर्तमान आउटपुट से शुरू होते हैं या एक प्रयोग में निर्देशित होते हैं। एक गैर-शून्य वोल्टेज से शुरू करना कुछ अनुप्रयोगों में संभव है जहां एक वोल्टेज स्रोत में एक विशिष्ट प्रारंभिक स्थिति होनी चाहिए।

7.प्रयोग समाप्त होने से पहले प्रयोगशाला छोड़ने से पहले सभी उपकरण बंद कर दें।

8.किसी एकल उपयोगकर्ता को अकेले प्रयोग करने की अनुमति न दें। सुनिश्चित करें कि कम से कम दो उपयोगकर्ता 50 V DC और तीन-चरण AC से अधिक का संचालन करते समय एक प्रयोग करें।

9.ढीले परिधान, शॉर्ट्स या शॉर्ट स्कर्ट न पहनें, क्योंकि वे त्वचा को विद्युत कनेक्शन और रोटेशन मशीनरी से उजागर करते हैं।

10. किसी भी प्रयोग को करते समय गहने, धातु की घड़ियाँ, या अन्य धातु के सामान, क्योंकि ये रोटेशन मशीनरी और बिजली के कनेक्शन के आसपास के क्षेत्र में खतरनाक हो सकते हैं।

Answered by pavan3562
0

10. किसी भी प्रयोग को करते समय गहने, धातु की घड़ियाँ, या अन्य धातु के सामान, क्योंकि ये रोटेशन मशीनरी और बिजली के कनेक्शन के आसपास के क्षेत्र में खतरनाक हो सकते हैं।

Similar questions