Hindi, asked by zipathan939, 1 month ago

आजकल पत्र किस - किस माध्यम से एकदूसरों तक पहुंचते हैं ?


♥♥ plz give right answers plz ♥♥

■ DON'T SPAM ■


Answers

Answered by Freefireharsh
2

Answer:

आजकल मीडिया शब्द का खूब प्रयोग होने लगा है। आम बोलचाल में भी लोग इसका इस्तेमाल करने लगे है। क्या आप बता सकते है कि मीडिया है क्या? जी, अखबार, रेडियों, टेलीविजन, फोन, इंटरनेट आदि को मीडिया की श्रेणी में रखा जाता है। मीडिया का अर्थ होता है संचार माध्यम। क्या कभी आपने इस बात पर विचार किया है कि संचार माध्यमों का हमारे जीवन में क्या महत्व है? आइये हम इस लेख के माध्यम से संचार माध्यमों के बारे में जानते है। ये कितने प्रकार के होते है और हमारे लिए इनकी क्या उपयोगिता है।

संचार माध्यम का महत्व

किसी भी सूचना, विचार या भाव को दूसरों तक पहुँचाना ही मोटे तौर पर संचार या कम्युनिकेशन कहलाता है। एक साथ लाखों-करोड़ों लोगों तक एक सूचना को पहुँचाना ही संचार या जनसंचार या मास कम्युनिकेशन मीडिया कहलाता है। मानव सभ्यवा के विकास में संचार की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। वैसे तो सभ्यता के विकास के साथ ही मुनष्य किसी न किसी रूप में संचार करता रहा है। जब आज की तरह टेलीफोन, इंटरनेट आदि की सुविधाएं नहीं थी, तब लोग चिट्ठी लिख कर अपना हाल-समाचार लोगों तक पहुँचाते और दूसरे का समाचार जानते थे। आपको यह जान कर हैरानी होगी कि चिट्ठी लिखने का प्रचलन भी बहुत पुराना नही है। जब डाक व्यवस्था नहीं थी तब लोग संदेश भेजने वालों जिन्हें संवदिया कहा जाता था, के माध्यम से एक गांव से दूसरे गांव तक संदेश भेजते या मंगाते थे।

पुराने समय में राजा के हरकारे पैदल या घोड़े की सवारी करते हुए राजा के संदेश राजधानी से दूसरी जगहों पर ले जाते और वहां से ले आते थे। आपने यह भी कई कहानियों में सुना होगा कि लोग कबूतरों के जरिए अपना संदेश भेजा करते थे। यही व्यवस्था बाद में एक सरकारी विभाग डाक-विभाग-बनाकर सबके लिए सुलभ कर दी गई थी। अब हर कोई एक निश्चित शुल्क देकर अपना संदेश एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से भेज सकता है। अब तो डाक व्यवस्था में इतने आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया जाने लगा है संदेश तार के जरिए पलक झपकते एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचा दिया जाता है।

Answered by Talentedgirl1
14

उत्तर:

नमस्कार

आज की पीढ़ी में, पत्र कूरियर सेवाओं द्वारा यहां और वहां जाते हैं। बहुत कम लोग होते हैं जो पोस्टमैन हैं, पोस्टबॉक्स मे पत्र डालते हैं। यदि हम किसी भी अवसर पर अपने रिश्तेदारों को एक पत्र लिखना चाहते हैं, तो हम उन्हें लिखते हैं और जिस व्यक्ति को हम उस पत्र को लिख रहे हैं, वे इसे पढ़ते हैं। आज की पीढ़ी पहले के समय से बहुत अलग है। आज हम अपनी भावनाओं को व्हाट्सएप या ईमेल के माध्यम से लिखकर भेजते हैं। लेकिन पहले के समय में पत्र कबूतर, पोस्टबॉक्स आदि के माध्यम से चला जाता है। वास्तव में, आज के समय में हम एक दूसरे के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए मोबाइल, कंप्यूटर आदि का उपयोग करते हैं। लेकिन, दोनों समय अपने स्थानों पर सही हैं।

आशा है कि यह आपकी मदद करता है

Similar questions