Business Studies, asked by BrainlyHelper, 9 months ago

आकार एवं संसाधनों की सीमाओँ के होते हुए भी लोग एकल व्यवसाय को अन्य संगठनों की तुलना में प्राथमिकता क्यों देते हैं?

Answers

Answered by nikitasingh79
7

Answer:

आकार एवं संसाधनों की सीमाओँ के होते हुए भी लोग एकल व्यवसाय को अन्य संगठनों की तुलना में प्राथमिकता क्यों देते हैं क्योंकि इस संगठन में निम्नलिखित गुण या विशेषताएं पाई जाती हैं :  

एकल स्वामित्व फर्म के गुण :  

प्रारंभ तथा समापन में सुगमता :  

एकाकी व्यापार की स्थापना और अंत करना बहुत ही सरल है, क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार की वैधानिक कार्यवाही की पूर्ति नहीं करनी होती।

शीघ्र निर्णय :  

किसी व्यापार में लाभ उठाने के लिए शीघ्र निर्णय लेना बहुत ही आवश्यक होता है। एकाकी व्यापार में शीघ्र निर्णय आसानी से लिए जा सकते हैं।  

गोपनीयता :  

व्यापार में गोपनीयता का बहुत महत्व होता है। गोपनीयता के दौरान ही व्यापारी अन्य व्यापारियों से प्रतिस्पर्धा कर सकता है। यह एकाकी व्यापार में ही संभव है।  

व्यक्तिगत  संपर्क :  

एकाकी व्यापार का ग्राहकों से प्रत्यक्ष  संबंध रहता है , जिसके कारण वह ग्राहकों को संतुष्ट करके अधिक से अधिक लाभार्जन कर सकता है

ऋण प्राप्त करने में सुविधा :  

एकाकी व्यापार का दायित्व असीमित होता है और ऋण के भुगतान में उसकी व्यक्तिगत संपत्ति को भी प्रयोग में लाया जा सकता है , अतः उसे ऋण प्राप्त करने में सुविधा रहती है।  

मितव्ययिता :  

एकाकी व्यापार स्वयं ही व्यवसाय की देखरेख करता है ; अतः इस बात का पूरा ध्यान देता है कि कम से कम व्यय हो । वह अपने साधनों का इस प्रकार प्रयोग करता है कि न्यूनतम लागत पर अधिकतम लाभ प्राप्त हो सके।

व्यक्तिगत स्वतंत्रता :  

एकाकी व्यापार व्यापारी को व्यक्तिगत स्वतंत्रता प्राप्त होती है तथा वे अपनी इच्छा अनुसार कोई भी कार्य कर सकता है।

आत्मविश्वास :  

एकाकी व्यापार को सारे कार्य स्वयं करने होते हैं तथा निर्णय भी स्वयं लेने होते हैं था उसमें आत्मविश्वास बढ़ता है।  

सतर्कता :  

एकाकी व्यापार में हानि होने पर समस्त जोखिम  एकाकी व्यापार की ही होती है;  अतः वह प्रत्येक कार्य बड़ी सतर्कता एवं सावधानी से करता है।  

कार्य में लगन :  

एकाकी व्यापार के लाभ पर एकाधिकार प्राप्त होने से व्यापारी प्रेरित होकर और अधिक कार्य करने के लिए प्रयत्नशील रहता है।  

पूरा नियंत्रण :  

एकाकी व्यापार का अपना व्यापार पर पूर्ण नियंत्रण होता है क्योंकि उसे ही व्यापार का निरीक्षण करना होता है, अतः किसी भी कर्मचारी की कमी या त्रुटि को सरलतापूर्वक एवं शीघ्रता से सुधारा जा सकता है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :  

एक उपयुक्त संगठन का स्वरूप चुनना क्यों महत्त्वपूर्ण है, उन घटकों का विवेचन कीजिए जो 4संगठन के जिमी खास स्वरूप के चुनाव में सहायक होते हैं।

https://brainly.in/question/12627619

सहकारी संघठन स्वरूप के लक्षण गुण एवं सीमाओँ का विवेचन कीजिए। विभिन्न प्रकार की सहकारी समितियों को भी संक्षेप में समझाइए।

https://brainly.in/question/12631202

Answered by Anonymous
5

Answer:

Explanation:

एक एकल स्वामित्व व्यापारी फर्म या स्वामित्व के रूप में भी जाना जाता है। यह् एक व्यवसाय के रूप में है और एक व्यक्ति द्वारा चलाया जाता है। एक एकमात्र मालिक एक व्यापार नाम या व्यापार के लिए अपने या अपने नाम के अलावा अन्य नाम का प्रयोग कर सकता है। इस कारोबार अपने या अपने स्वयं के लाभ के लिए एक व्यक्ति द्वारा चलाया जाता है। यह व्यापार संगठन का सरलतम रूप है। मालिकों के अलावा इसका अस्तित्व नहीं है। कारोबार से जुड़े देनदारियों के मालिक की व्यक्तिगत दायित्व हैं। व्यापार मालिक की मौत पर समाप्त हो जाता है। मालिक उसका / उसकी संपत्ति की हद तक व्यापार के जोखिम को चलाती है।

एकल प्रोपराइटर पेशेवर लोगों, सेवा प्रदाताओं, और खुदरा विक्रेताओं, जो "खुद के लिए व्यापार में।" शामिल है। एक एकल स्वामित्व उसके मालिक से एक अलग कानूनी इकाई नहीं है, लेकिन् यह लेखा प्रयोजनों के लिए एक अलग इकाई है। व्यवसाय की वित्तीय गतिविधियों निजी वित्तीय गतिविधियों से अलग रखा जाता है।

Similar questions