Hindi, asked by pooja18374, 5 months ago

आकर्षक विज्ञापन बनाने के मुद्दे क्या हैं

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

  • किसी उत्पाद अथवा सेवा को बेचने अथवा प्रवर्तित करने के उद्देश्य से किया जाने वाला जनसंचार विज्ञापन (Advertising) कहलाता है। विज्ञापन विक्रय कला का एक नियंत्रित जनसंचार माध्यम है जिसके द्वारा उपभोक्ता को दृश्य एवं श्रव्य सूचना इस उद्देश्य से प्रदान की जाती है कि वह विज्ञापनकर्ता की इच्छा से विचार सहमति, कार्य अथवा व्यवहार करने लगे।

400000000 ही विज्ञापन (टाइम्स स्क्वायर)

  • औद्योगिकीकरण आज विकास का पर्याय बन गया है। उत्पादन बढ़ने के कारण यह आवश्यक हो गया है कि उत्पादित वस्तुओ को उपभोक्ता तक पहुँचाया ही नहीं जाय बल्कि उसे उस वस्तु की जानकारी की दी जाय। वस्तुतः मनुष्य को जिन वस्तुओ की आवश्यकता होती है व उन्हें तलाश ही लेता इसके ठीक विपरीत उसे जिसकी जरूरत नहीं होती वह उसके बारे में सुनकर अपना समय खराब नहीं करना चाहता। इस अर्थ में विज्ञापन वस्तुओ को ऐसे लोगों तक पहुँचाने का कार्य करता है जो यह मान चुके होते है कि उन वस्तुओं की उसे कोई जरूरत नहीं है। आशय यह कि उत्पादित वस्तु को लोकप्रिय बनाने तथा उसकी आवश्यकता महसूस कराने का कार्य विज्ञापन करता है।
Answered by ItzBrainly28
1

Answer:

विज्ञापन तैयार करते समय निम्नलिखित बातों पर ध्यान दे

  1. विज्ञापन की भाषा सरल, शिष्ट, सुबोध और आकर्षक होनी चाहिए ।
  2. कम से कम शब्दों के मूल आशय वयक्त होना चाहिए ।
  3. विज्ञापन में विषयानुरुप घोषवाक्य का प्रयोग करे, तो विज्ञापन अधिक प्रभावी होता है ।
  4. विज्ञापन की भाषा शैली उपभोक्ता पर असर करनेवाली, चुटीली एवं समय के अनुसार होनी चाहिए । विज्ञापन यथा संभव संछेप में ही लिखना चाहिए ।

Hope this will help you mate !!

Similar questions