Accountancy, asked by amisha3656, 1 month ago

आन्तरिक नियन्त्रण और आन्तरिक निरीक्षण और आन्तरिक अंकेक्षण मे अंतर‌ बताये​

Answers

Answered by Anonymous
62

Answer:

❖ आंतरिक नियंत्रण प्रणाली में, काम करते समय एक साथ चेकिंग की जाती है। इसके विपरीत, आंतरिक ऑडिट प्रणाली में काम करने के बाद यह जाँच की जाती है। आंतरिक नियंत्रण प्रणाली का मूल उद्देश्य प्रबंधन नीतियों का अनुपालन सुनिश्चित करना है। इसके विपरीत, आंतरिक ऑडिट का उद्देश्य धोखाधड़ी का पता लगाना है।

Answered by shaivisharma46
4

आंतरिक नियंत्रण एक प्रणाली है जिसमें नियंत्रण वातावरण और प्रक्रिया शामिल होती है, जो संगठन को व्यावसायिक उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करती है। दूसरी ओर, आंतरिक ऑडिट पेशेवरों द्वारा निष्पादित एक गतिविधि है जो यह सुनिश्चित करने के लिए है कि संगठन में लागू आंतरिक नियंत्रण प्रणाली प्रभावी है।

नियंत्रण सबसे प्रमुख मानवीय जरूरतों में से एक है, जो लगभग हर मानव गतिविधि में मौजूद है। इसलिए, व्यापार में भी, संसाधनों के सर्वोत्तम संभव उपयोग को सुनिश्चित करने और मुनाफे को बढ़ाने के लिए नियंत्रण की एक महान भूमिका है। अधिकांश व्यावसायिक गतिविधियां कंप्यूटर, व्यक्तियों और अन्य उपकरणों द्वारा की जाती हैं, जिन्हें समय-समय पर जांच की आवश्यकता होती है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि नुकसान और बर्बादी न हो।

आंतरिक नियंत्रण और आंतरिक ऑडिट व्यवसाय फर्मों को नियमित गतिविधियों पर नजर रखने में मदद करते हैं। ये आमतौर पर परस्पर विनिमय के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन वे भिन्न अर्थ रखते हैं। आंतरिक नियंत्रण और आंतरिक ऑडिट के बीच अंतर जानने के लिए, इस लेख को पढ़ें।

mark my answer brainliest plz

Similar questions