aao sksam bane rikta stan bhare kahani kal ______
me likhi jati hai
Answers
Explanation:
आपके छात्र व्याकरण के नियमों का वर्णन करने में समर्थ हो सकते हैं, लेकिन इसका यह मतलब होना आवश्यक नहीं है कि वे पाठ्यपुस्तकों या परीक्षाओं में व्याकरण के अभ्यासों को पूरा करने में सक्षम हैं। व्याकरण के नियमों का पता होने का मतलब हमेशा यह नहीं होता कि बोलते या लिखते समय छात्र भाषा का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं। नियमों को याद करना भाषा को सीखते समय सहायक हो सकता है, लेकिन अंग्रेजी व्याकरण को समझने और अपने लेखन और बोलचाल में उसका प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने में अपने छात्रों की मदद करने के लिए आप अन्य तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
इन तकनीकों में शामिल हैं:
छात्रों को ऐसी गतिविधियाँ देना जो उन्हें यह देखने में मदद करती हैं कि उनकी पाठ्यपुस्तकों के गद्यांशों में या अन्य पाठों में व्याकरण का उपयोग कैसे किया जाता है।
उदाहरणों को देखकर व्याकरण के नियमों का अनुमान करने में छात्रों की मदद करना।
इन तकनीकों का उद्देश्य छात्रों से ऐसी गतिविधियाँ करवाना है जो उन्हें लेखन और बोलचाल के माध्यम से अंग्रेजी व्याकरण के प्रतिमानों को देखने और व्याकरण का अभ्यास करने का अवसर देती हैं। इसको करने से आपके छात्रों की अंग्रेजी में बातचीत करने की क्षमता में वृद्धि होगी (ली और वैनपैटन, 2003)।
आप इस इकाई में क्या सीख सकते हैं
बातचीत करने के लिए व्याकरण का उपयोग करने में छात्रों की मदद कैसे करें।
अंग्रेजी व्याकरण पढ़ाने के लिए पाठ्य पुस्तक और अन्य संसाधनों का उपयोग कैसे करें।
अंग्रेजी भाषा के उपयोग के प्रतिमानों को देखने और व्याकरण के नियमों का अनुमान लगाने में छात्रों की मदद कैसे करें।
यह दृष्टिकोण क्यों महत्वपूर्ण है
व्याकरण भाषा का एक अनिवार्य अंग होता है। यदि आप अपने छात्रों की अंग्रेजी व्याकरण के ज्ञान और उपयोग को सुधारने में मदद कर सकते हैं, तो उनका स्तर चाहे जो भी हो, आप न केवल स्कूल के अध्ययनों और परीक्षाओं में उनकी मदद करेंगे, बल्कि आप उनकी लिखित और बोलचाल की अंग्रेजी को भी बेहतर समझने में मदद करेंगे। वास्तविक जीवन में, आम तौर पर छात्र अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने में मदद के लिए व्याकरण की किताब लेकर नहीं घूमते हैं। इसलिए व्याकरण पढ़ाने में शामिल होता है छात्रों को अपने दैनिक जीवन में व्याकरण का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए तैयार करना।