Science, asked by Sady4790, 8 months ago

आप आहार आयोजन करते समय किन-किन बिन्दुओं का ध्यान रखेंगे?

Answers

Answered by sonukumar9060326343
1

आहार आयोजन के सिद्धांत आहार आयोजन को प्रवाभीत करने वाले तत्व आहार आयोजन का महत्व परिवार के लिए आहार का आयोजन

गर्भावस्था

स्तनपान अवस्था

शैशवावस्था

बाल्यावस्था

किशोरावस्था

वृध्दावस्था

Answered by HanitaHImesh
0

हमें मुख्य पांच बिंदुओं और उन पर ध्यान देना होगा

• उपलब्ध समय पकाने के लिए: -

अपने सप्ताह पर एक नज़र डालें और निर्धारित करें कि आपको कितना समय खाना बनाना है। यदि कुछ व्यस्त दिन हैं, तो आप एक बेग सलाद लेना चाहते हैं जिसे आप बस खोल सकते हैं और परोस सकते हैं; हालाँकि, यदि आपका सप्ताह बहुत ही असमान है, तो आप अलग सलाद सामग्री खरीद सकते हैं और अपना खुद का बना सकते हैं। जब आप व्यस्त दोपहर होते हैं, तो धीमी कुकर के लिए भोजन की योजना बनाएं जिसे आप सुबह तैयार कर सकते हैं और दिन के दौरान खाना बनाना छोड़ सकते हैं। जब आप घर पहुंचते हैं तब जाने के लिए तैयार भोजन करने से सुखद शाम हो सकती है।

• लघु खाद्य उपलब्धता: -

न केवल मौसमी खाद्य पदार्थ अधिक स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि उनकी कीमत भी कम होती है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके क्षेत्र में कौन से फल और सब्जियां मौसम में हैं, तो अपने किराने का सामान एक अनुसूची के लिए पूछें। जब ब्लूबेरी मौसम में होती है, तो नाश्ते के लिए अपने मेनू में ब्लूबेरी मफिन जोड़ने और मिठाई के लिए ब्लूबेरी पाईज़ पर विचार करें। यदि अवोकाडोस सीजन में हैं, तो टैको या क्साडिला टॉपिंग के लिए ताजे गुआमकोम बनाने की योजना है। कद्दू का मौसम कद्दू का सूप या कद्दू की रोटी बनाने के लिए बहुत अच्छा समय है।

• खाद्य पदार्थों की विविधता: -

संयुक्त राज्य के कृषि विभाग ने व्यक्तियों और परिवारों को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 'MyPlate' का निर्माण किया। इष्टतम पोषण के लिए आवश्यक पाँच सभी महत्वपूर्ण खाद्य समूहों में सब्जियां, फल, प्रोटीन, अनाज और डेयरी शामिल हैं। अच्छी तरह गोल भोजन की योजना के लिए इन श्रेणियों का उपयोग करें। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वसा और तेल अब भोजन पिरामिड का हिस्सा नहीं हैं और हमेशा संयम से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

• विशेष अवसर: -

अपने कैलेंडर पर जाएं और उस सप्ताह आने वाले किसी विशेष अवसर पर ध्यान दें। ये आपकी सामान्य भोजन योजनाओं को बदल देंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक चर्च पोटलक डिनर है, तो आपको एक ऐसे व्यंजन की योजना बनाने की आवश्यकता होगी जो परिवहन के लिए आसान हो। एक बाहरी पिकनिक के आयोजन का अर्थ है उंगली के खाद्य पदार्थों और सैंडविच की योजना बनाना, जबकि एक बारबेक्यू बर्गर, कॉब पर कॉर्न और फलों के सलाद के लिए खुद को उधार देगा। इसके अतिरिक्त, यदि आप अपने किसी बच्चे के लिए जन्मदिन की पार्टी की योजना बना रहे हैं, तो आपको मेहमानों के लिए सब्जी और पनीर की ट्रे खरीदने पर विचार करना होगा।

• वित्तीय संसाधन: -

अपने साप्ताहिक भोजन की योजना बनाते समय विचार करने के लिए अंतिम कारक कि आपको कितना पैसा खर्च करना है। एसेन भोजन के लिए निर्धारित आम राशि के रूप में एक व्यक्ति की आय का पंद्रह प्रतिशत सूचीबद्ध करता है।

Similar questions