Hindi, asked by yash546464, 7 months ago

आप अपने किसी प्रिय को जो इस लॉकडाउन के कारण आपसे दूर हैं, उनका हालचाल और स्वास्थ्य जानने के लिए उन्हें एक पत्र लिखिए।​

Answers

Answered by shishir303
9

   लॉकडाउन में अपने किसी प्रिय का हालचाल जानने के लिये पत्र

दिनाँक:20 मई 2020

प्रिय मनीष,

मुझे याद है कि 22 मार्च को अपने किसी काम से तुम यहां लखनऊ से बेंगलुरु गए थे। तुम्हें  एक हफ्ते का काम था। लेकिन 25 मार्च को ही पूरे देश भर में लॉकडाउन हो गया और तुम वहीं पर फंसे रह गए। हम सब दोस्त और तुम्हारे परिवारजन तुम्हारे लिए बेहद चिंतित रहते हैं। दरअसल आपदा ही कुछ ऐसी आई है कि हम सभी लोगों को अचानक अपने-अपने घरों में कैद होकर रह जाना पड़ रहा है। यह समय ही बेहद मुश्किल है। कभी नहीं सोचा था कि ऐसा समय भी कभी आएगा। खैर उम्मीद है मुश्किल समय भी निकल जाएगा।

तुम्हारा स्वास्थ्य कैसा है। तुम जिस होटल में ठहरे हो, क्या वहाँ पर तुम्हें सारी सुविधाएं मिलती हैं?  तुम्हें पैसे संबंधी कोई दिक्कत हो तो हमें बताना। हम तुम्हारे मित्र हमेशा तुम्हारे साथ हैं। तुम्हारे परिवारजन तुम्हारे लिए बेहद चिंतित रहते हैं। मैं तुम्हारे परिवार वालों से मिलने तो नही जा पाता क्योंकि लॉकडाउन के कारण घर से निकलने की मनाही है, उनसे फोन पर तुम्हारा हाल चाल पूछ लेता हूँ।  उन्हीं से तुम्हारे होटल का पता चला और तुम्हें पत्र लिखने का मन किया तो आज पत्र लिख दिया। मैं भी यहां पर घर पर ही रह कर किसी तरह समय निकाल रहा हूँ। किसी तरह इस आपदा से हम सब लोग बाहर निकल आयें, यही ईश्वर से कामना है। तुम अपनी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देना और किसी भी तरह की कोई परेशानी हो तो हमें लिखना। हम तुम्हारे लिए हर तरह का सहयोग करने की पूरी कोशिश करेंगे। ट्रेन और फ्लैट आदि चलने शुरू होने वाले है, जैसे ही चलना शुरू हो तुम घर के लिए निकल लेना। शेष फिर मिलने पर बातें करेंगे।

तुम्हारा मित्र...

आशीष

▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬  

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न...►

ख. निम्नलिखित विषय पर 120 शब्दों में एक पत्र (अनौपचारिक) लिखिए:  

कोरोना महामारी (Pandemic) को लेकर हुए अपने समस्त अनुभव, अपने मित्र/सहेली से, एक पत्र के माध्यम से साझा(share) कीजिए।पत्र में इस महामारी से बचने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों और इसे रोकने के उपायों की भी चर्चा कीजिए।  

2कोरोना के कारन आप अपने घर में ही रह रहे हैं इस दौरान आपने घर में रहकर क्या-क्या सीखा उसका वर्णन करते हुए अपने मित्र को पत्र लिखिए।  

https://brainly.in/question/16454498  

═══════════════════════════════════════════  

Write a essay on corona virus  

https://brainly.in/question/16387773

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by codiepienagoya
0

पत्र:  लॉकडाउन के कारण अपने प्रिय जन को पत्र |

Explanation:

                                                         423-ए, स्टार गैरेज, लोखंडवाला मुंबई

प्रिय राजू

हाल ही में मैंने तुम्हारे घर पर फ़ोन किया था | तब पता चला कि तुम अपने घर से बाहर गई हो और अचानक लॉक डाउन लग गया |  मुझको यहाँ बात सुनकर बहुत दुख हुवा की तुम इस विकट परिस्थिति में अपने घर पर नहीं हो, लेकिन तुम चिंता मत करो मै अपना और तुम्हारे घर वालों का पूरा ख्याल रखूंगा, और हम सबको मिल कल अपने देश को इस संकट काल से बचाना है, और हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कहे अनुसार अपने देश को आत्मनिर्भर बनाना है  |

और हाँ ये बाताओ तुम्हारा स्वास्थ्य कैसा है, और तुम जिस मकान में किराये पे  ठहरे हो, वहाँ पर कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है, और यदि तुम्हें पैसे संबंधी कोई दिक्कत हो तो    मुझको जरूर बताना मै कुछ भी करके तुम्हारी मदद अवशय करुँगा | और किसी तरह इस संकट से हम सब लोग बाहर निकल आयें, यही ईश्वर से कामना है। तुम अपने स्वास्थ्य का विशेष  ख्याल रखना और जैसे ही यहाँ लॉक डाउन का मामला शांत हो घर के लिए निकल लेना।

तुम्हारा मित्र...

बाबू भईया

Learn more:

पत्र: brainly.in/question/16454498  

Similar questions