Hindi, asked by krishnak65773, 6 months ago

आप अपनी मातृभूमि के प्रति अपने विचारों को लिखिए?

Answers

Answered by sriharidg989
8

Answer:

भारत मेरी मातृभूमि है यहां के अधिकांश लोग गांवों में रहते हैं। यहां कई बड़े शहर भी हैं। मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई इनमें से कुछ हैं। भारत संतों का देश है। यह कालीदास, कबीर और गुरु नानक की भूमि है। भारत एक बहुत बड़ा देश है। इसके उत्तर में, हिमालय है वे दुनिया के सर्वोच्च पर्वत हैं। हिंद महासागर के दक्षिण में है भारत बड़े वन, झीलों, घाटियों और नदियों की भूमि है। वे अपनी सुंदरता को जोड़ते हैं भारत की मिट्टी बहुत उपजाऊ है यह हमें कई प्रकार की फसलों देता है भारत शेरों, बाघों और हाथियों की भूमि है और भारतीय बहादुर और बुद्धिमान लोग हैं वे शांतिप्रिय लोग हैं मुझे अपने देश और उसके लोगों पर गर्व है।

मैं भारत को प्यार करता हूं| भारत, सबसे बड़ा लोकतंत्र है और विश्व के सबसे पुराने नागरिकों में से एक है, चेन के बाद दुनिया में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। भारतीय सभ्य लोग हैं मेरे देश ने पुरु, राणा प्रताप और शिवाजी और जवाहरलाल नेहरू, महात्मा गांधी और सरदार पटेल जैसे नेता और नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह और लाला लाजपत रे जैसे स्वतंत्रता सेनानियों जैसे योद्धाओं का निर्माण किया है।

साहित्य और विज्ञान के क्षेत्र में मेरे देश ने रबींद्रनाथ टैगोर, प्रेमचंद, सारा चंद्रा, सी.वी. रमन, जगदीश चंद्र बोस और डॉ अब्दुल कलाम के महान नाम मुझे अपने देश पर गर्व करते हैं। मेंरा देश गांवों और खेतों से भरा इलाका है। मुझे उनके गाँव पर गर्व है जहां से भारतीय सभ्यता आगे बढ़ रही है। हमारे देश के महान नेताओं गांवों से आए थे। हमारे खेतों को गंगा, यमुना, ब्रह्मपुत्र, गोदावरी, नर्मदा, कृष्णा और कावेरी जैसे नदियों से

पानी मिलता है। गंगा वैली हमारे देश के सबसे उपजाऊ क्षेत्र हैं।

महासागर जो तीन तरफ उसके तटों को धोते हैं और उत्तर में खड़े शक्तिशाली हिमालय ने मेरे देश को प्राकृतिक सीमाएं पक्षों से दी हैं। फिर, पहाड़ों की लालच ने समृद्ध संस्कृति के इस देश में कई कारनामों को आकर्षित किया है।

Similar questions