Hindi, asked by khunteakash, 6 months ago

आप एक कूलर खरीदना चाहते हैं इस संबंध में आपके उत्तरदायित्व क्या है कोई तीन उत्तर दायित्व​

Answers

Answered by mahakincsem
20

कूलर खरीदने के लिए रिस्पांसिबिलिटी

Explanation:

  • कूलर पर्यावरण को बहुत नुकसान नहीं पहुंचाते हैं सिवाय इस तथ्य के कि वे अधिक पानी का सेवन करते हैं

  • इसलिए, कूलर खरीदते समय आपको ध्यान में रखने की बहुत जिम्मेदारी नहीं है।

  • आपको एक अच्छा कूलर खोजने की ज़रूरत है जो कम पानी की खपत के साथ काम करता है और आपको अपशिष्ट जल निर्वहन और इसकी सफाई के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

  • आपको एक कूलर खोजने की भी आवश्यकता है जिसमें कम रखरखाव की आवश्यकता होती है

  • साथ ही एक कूलर जो बिजली की कम खपत करता है
Answered by shishir303
12

हम एक कूलर खरीदना चाहते हैं तो कूलर खरीदने के बाद हमारे जो उत्तरदायित्व बन जाते हैं, उनमें से तीन उत्तरदायित्व इस प्रकार हैं...

  1. अपने घर पर कूलर लगाने के बाद हमारा उत्तरदायित्व बन जाता है कि हम कूलर की नियमित सफाई करते रहें और कूलर में अनावश्यक व गंदा पानी न जमा होने दें ताकि उस में डेंगू या मलेरिया के मच्छर ना पनपने पायें।
  2. कूलर खरीदते समय हमारा उत्तर दायित्व बन जाता है कि कूलर हम ऐसी गुणवत्ता वाला खरीदें जिसमें वेंटीलेशन की व्यवस्था अच्छी हो और बाहर से खींचने वाली हवा को फिल्टर करता ताकि बाहर की प्रदूषित हवा हमारे घर या कमरे न आ पाये और फिल्टर द्वारा शुद्ध और ताजी हवा ही हमें प्राप्त हो। यदि कूल बाहर की अशुद्ध हवा को खींचकर अदंर फेंकेघा तो अनेक तरह की बीमारियाँ होने की आशंका बढ़ जायेगी।
  3. कूलर खरीदने के समय हमारा उत्तरदायित्व बन जाता है, कि हम किसी अच्छी कंपनी का कूलर खरीदे जो ISI मार्क का हो। बिजली की कम खपत करता हो और कम आवाज करता हो। इससे बिजली की बचत करके हम स्वयं का लाभ करेंगे और देश का लाभ करेंगे। कम आवाज वाला कूलर होने से ध्वनि प्रदूषण भी कम होगा।

☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼

Similar questions