CBSE BOARD X, asked by komal2428, 6 months ago

आप के निकट के अस्पताल से आवश्यक उपकरण एवं औषधिया
के अभाव कैकारण रोगियों को बहुत कठिनाइयों का समना करना
पड़ रहा है इस ससस्य को और अधिकारियों का ध्यान आकर्षित
राने के लिए किसी समाचार पत्र के संपादक को पत्र लिखिए​

Answers

Answered by marywhite1
2

Answer:

Explanation:

1. अस्पताल के स्ट्रेचर

आपात स्थिति से निपटने के दौरान मरीजों का परिवहन बहुत महत्वपूर्ण है। उपकरणों का यह टुकड़ा अस्पतालों के लिए उनकी देखभाल के माध्यम से मरीजों के मार्ग के रूप में रखने के लिए एक परम आवश्यक है।

2. डिफिब्रिलेटर

सामान्य रूप से हृदय-धमनी संबंधी स्थितियों जैसे कि कार्डियक अतालता या टैचीकार्डिया में उपयोग किया जाता है, डिफाइब्रिलेटर हृदय की सामान्य लय को बहाल करते हैं। वे आवश्यक उपकरण हैं जिनके लिए अस्पताल को हमेशा बैकअप की आवश्यकता होती है।

3. एनेस्थीसिया मशीनें

एनेस्थीसिया मशीनों को एक मरीज को संज्ञाहरण के उचित स्तर को बनाए रखने के लिए चिकित्सा गैसों की एक सटीक और निरंतर आपूर्ति प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आधुनिक संज्ञाहरण मशीनों में वेंटिलेटर, सक्शन यूनिट और रोगी-निगरानी उपकरणों जैसे उपकरण शामिल हैं।

4. रोगी मॉनिटर

रोगी मॉनिटर चिकित्सा उपकरण के मानक टुकड़े हैं जो सर्जरी के दौरान और बाद में रोगी की स्थिति और स्वास्थ्य की स्थिति का सटीक ट्रैक रखते हैं। वे वयस्क, बाल चिकित्सा और नवजात रोगियों के लिए आवश्यक हैं।

5. स्टरलाइज़र

अस्पताल के स्टेरलाइजर्स माइक्रोबियल जीवन के सभी रूपों को मारते हैं, जिसमें कवक, बैक्टीरिया, वायरस, बीजाणु, और सर्जिकल उपकरण और अन्य चिकित्सा वस्तुओं पर मौजूद सभी अन्य संस्थाएं शामिल हैं। एक आटोक्लेव कम समय के लिए उच्च दबाव वाले संतृप्त भाप का उपयोग करके उपकरण और आपूर्ति को निष्फल करता है।

6. ईकेजी / ईसीजी मशीनें

इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईकेजी) मशीनें समय की अवधि में हृदय की विद्युत गतिविधि को रिकॉर्ड करती हैं और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को हृदय की समग्र लय की निगरानी करने और किसी भी असामान्यताओं की पहचान करने की अनुमति देती हैं।

7. सर्जिकल टेबल्स

एक अस्पताल के लिए सर्जिकल टेबल आवश्यक हैं। रोगी की तैयारी, शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं और वसूली के लिए, इन उपकरणों के टुकड़े आवश्यक हैं।

Similar questions