Hindi, asked by dakshitakoli, 1 day ago

आप पिछले कुछ महीनों से अपने घर में है परिवार के साथ बिताए इस समय पर अपने अनुभव 120-150 शब्दों में लिखिए ।​

Answers

Answered by ujjaindutt12
1

कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के कारण पिछले 23 दिनों से लोग घरों में ही कैद हैं। ऐसे में अब लॉकडाउन में परिवार के साथ समय बिता रहे हैं

कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के कारण पिछले 23 दिनों से लोग घरों में ही कैद हैं। ऐसे में अब लॉकडाउन में परिवार के साथ समय बिता रहे हैं। जो परिवार ज्वाइंट है। वहां पर बुजुर्ग अपने बेटों, बहुओं और पौत्र व पौत्रियों को अपने जीवन में बिताए गए पलों को सांझा कर रहे हैं। सीवन निवासी 82 वर्षीय रामलाल सरदाना भी इन दिनों अपने स्वजनों के साथ यादगार पलों को याद करें उन्हें बता रहे हैं। रामलाल के परिवार में उनका बेटा रमेश सरदाना अध्यापक, पुत्रवधु रचना सरदाना प्राध्यापक, 13 वर्षीय पौत्र इशित और पौत्री हरिधि हैं। यह हर रोज जहां एक साथ बैठकर रामायण और महाभारत देख रहे हैं। वहीं रामलाल इन्हें देश की आजादी के समय की बातों की जानकारी दें रहे हैं।

यह भी पढ़ें

आज नहीं लग पाएगी 18 साल से अधिक उम्र वालों को कोरोना वैक्सीन

रामलाल ने बताया कि वर्ष 1947 के बाद पहली बार ऐसा मौका आया है। जिसमें देश में सबकुछ बंद करना पड़ा है और लोग अपने अपने घरों में बंद हैं। उन्हें बाहर निकलने की भी कोई अनुमति नहीं है। उन्होंने बताया कि जिस समय भारत से पाकिस्तान अलग हुआ तो वहां से आने वाले हिदुओं में वह शामिल थे। उनकी आयु महज नौ वर्ष की थी। जब रास्ते में आए तो पुलिस ने खाना तक छीन लिया था। उनके बेटे रमेश सरदाना ने बताया कि बंद में वह लगातार अपने पिताजी के अनुभवों को जान रहे हैं। काफी नई बातें सीखने को मिल रही है। पहले तो समय का बहुत अभाव था। अब परिवार के सदस्य एक साथ एक दूसरे से विचार विमर्श कर रहे हैं। पौत्र इशित ने बताया कि दादा जी ने काफी अच्छी बातें सीखने को मिल रही है। पहले तो पढ़ाई और खेल में ही समय बीत जाता था। अब पास में बैठकर अपनी अपनी बात कह रहे है। शायद यह दिन दोबारा न मिलें।

Answered by 9bhimanshushekharsah
1

Answer:

Hello

Explanation:

I am Himanshu I also want this answer can you answer me pls

Similar questions