Hindi, asked by ap639915, 2 months ago

आपके घर से पचमढ़ी तक की संभावित दूरी तयावहाँ आ कीवात क साधनका नाम लिखते हुए, वहाँ के
दर्शनीय स्थलों के नाम 'मध्यप्रदेश का वैभव' पाठ के आधार पर लिखिए।​

Answers

Answered by kalubhay12gmailcom
75

आपके घर से पंचमढ़ी तक की संभावित दूरी तथा वहां जाने हेतु यातायात के साधन का नाम लिखते हुए वहां के दर्शनीय स्थलों के नाम मध्य प्रदेश का वैभव पाठ के आधार पर लिखिए

Answered by Rameshjangid
0

हमारे घर से पंचमंढी की संभावित दूरी लगभग 200 किमी है । वहां जाने हेतु हमारे पास यातायात के साधन में चार पहिए वाहन जैसे - कार , बस आदि उपलब्ध है।

  • पंचमंढी मध्य भारत में मध्य प्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है । श्री पांच पांडव गुफा पचमढ़ी , जटाशंकर , सतपुड़ा राष्ट्रीय अभयारण्य यहां के मुख्य आकर्षण है यह ब्रिटिश राज्य के बाद एक छावनी (पंचमंढी छावनी) का स्थान रहा है । यहां मध्य प्रदेश और सतपुड़ा रेंज का सबसे ऊंचा बिंदु धूपगढ़ स्थित है चौकी पंच मंडी बायोस्फीयर रिजर्व का एक हिस्सा हैं।
  • पंचमंढी के दर्शनीय स्थल में से पांडव गुफा:- यह एक पौराणिक कथाओं के अनुसार जब पांडव निर्वाचित हुए तो ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने इन गुफाओं के अंदर आश्रय लिया था । पहली शताब्दी के दौरान बौद्ध भिक्षुओं ने भी इन गुफाओं में आश्रय लिया था। जब से यह इन गुफाओं ने हिंदुओं और बौद्धों के लिए धार्मिक महत्व ले लिया है । पंचमंढी के दर्शनीय स्थलों में पांडव गुफा का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है।
  • पंचमंढी में दर्शन के लिए जटाशंकर गुफाएं:- यह गुफा में एक ऐतिहासिक महत्व रखता है ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव ने राक्षस भस्मासुर से खुद को बचाने के लिए इस गुफा में शरण ली थी। इस गुफा के अंदर एक शिवलिंग भी है जो स्वाभाविक रूप से गठित होता है और इस गुफा का आकार में सांप देवता शेषनाग के आकार का है जिसका हिंदू पौराणिक कथाओं में वर्णन एवं खगोलीय हजार मुंह वाले सांप के जैसा है। ऐसा कहा जाता है की पंच मंडी में देखने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है और भक्त इन गुफाओं में जाकर भगवान शिव की आराधना (पूजा) करते हैं।

For more questions

brainly.in/question/27335555

brainly.in/question/32309751

#SPJ3

Similar questions